रिफ्लेक्टर नहीं तो वाहन नहीं

रिफ्लेक्टर नहीं तो वाहन नहीं अभियान की समीक्षा
सवाई माधोपुर 18 मार्च। मुख्य सचिव निरंजन आर्य 23 मार्च को सुबह 11 बजे राज्य के सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की वीसी के माध्यम से बैठक लेंगे।
वीसी की तैयारियों के सम्बंध में गुरूवार को जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने कलेक्ट्रेट में सम्बंधित अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी को ‘‘रिफ्लेक्टर नहीं तो वाहन नहीं’’ अभियान को पूरी जन भागीदारी से संचालित करने के निर्देष दिये। जिले में 26 जनवरी से शुरू हुये अभियान में अब तक 2767 वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाये गये तथा 288 वाहनों के चालान काटे गये। यह अभियान पूरे साल चलेगा।
कलेक्टर ने निर्देष दिये कि परिवहन विभाग वाहन डीलर, फिटनेस सेंटर को निर्देषित करें कि उनके यहाॅं आने वाले किसी भी वाहन में रिफ्लेक्टर नहीं है तो इसे लगायें। जिले के सभी टोल नाकोे पर नाका संचालक नाके के दोनों ओर अपने कार्मिकों से गैर रिफ्लेक्टर वाले वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवायें।
कलेक्टर ने समेकित सडक दुर्घटना डेटाबेस की क्रियान्विति की भी समीक्षा की।
जिले में 5 ब्लैक स्पाॅट जहाॅं पिछले कुछ सालों में सर्वाधिक सडक दुर्घटनायें हुई हैं, उनको चिन्हित कर वहाॅं सडक डिजाइन में परिवर्तन, चेतावनी बोर्ड लगाने आदि कार्य किये जायेंगे। हेलमेट, ओवर स्पीड, ओवर लोडिंग व नेशनल हाईवे पर अतिक्रमण, अवैध पार्किंग आदि बिन्दुओं पर पालना रिपोर्ट की भी जिला कलेक्टर ने समीक्षा की।
कलेक्टर ने बाल वाहिनी सम्बंधी नियमों की अक्षरषः पालना के भी निर्देष दिये।
उन्होंने गत 2 साल में जिले में हुई बडी सडक दुर्घटनाओं के कारणों पर परिवहन विभाग की रिपोर्ट पर चर्चा की। कलेक्टर ने पीएचईडी, पंचायती राज संस्थाओं, जनता जल योजना, दोनों नगरपरिषदों पर बकाया बिजली बिलों के के संबंध में समीक्षा की। जिले से गुजर रहे 6 लेन हाइवे निर्माण, एक जिला-एक उत्पाद योजना, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, एसडीआरएफ तथा पीएम केयर फंड से जिले को कोविड-19 बजट आवंटन तथा खर्च सहित अन्य बिन्दुओं पर भी बैठक में समीक्षा की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुधीर चैधरी, जिला परिवहन अधिकारी, एसई पीएचईडी, जेवीवीएनएल, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।