एक अप्रेल से जिले में 5 केन्द्रों पर होगी एमएसपी पर गेहूं खरीद

एक अप्रेल से जिले में 5 केन्द्रों पर होगी एमएसपी पर गेहूं खरीद
सवाई माधोपुर 19 मार्च। जिले में 5 खरीद केन्द्रों पर 1 अप्रेल से 30 जून तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर गेहूं की खरीद होगी।
इस अभियान में किसानों को कोई दिक्कत न आये, यह सुनिष्चित करने के लिये शुक्रवार को जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने सभी एसडीएम, एफसीआई, राजफैड, कृषि उपज मण्डी समितियों के अधिकारियों, की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर उन्हें जिम्मेदारियाॅं सौंपी।
कलेक्टर ने बताया कि गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, खंडार और बहरावंडा में एफसीआई तथा भाडौती में राजफैड खरीद करेगा। बहरावंडा की तुलाई छाण में तथा सवाई माधोपुर की चकचैनपुरा में होगी। कलेक्टर ने बताया कि 1975 रूपये प्रति क्विंटल पर गेहूं की खरीद होगी। कलेक्टर ने बताया कि किसानरविवार और राजपत्रित अवकाष के दिन का टोकन बुक न करें। प्रति टोकन अधिकतम 120 क्विंटल गेहूूं खरीद होगी। एक किसान एक दिन के लिये अधिकतम 2 टोकन ले सकता है अर्थात 1 दिन में अधिकतम 240 क्विंटल गेहूं बेच सकता है। कलेक्टर ने बताया कि किसान को टोकन लेने से पूर्व अपना आॅनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिये बैंक पास बुक खाता संख्या, जमाबंदी और गिरदावारी आवष्यक है। उसके रकबे और उपज के आधार पर निष्चित होगा कि उसे कितने वजन का टोकन मिलेगा।
किसान को ई-मित्र या अपने मोबाइल से पोर्टल एफसीआई डिपो आॅनलाईन पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के समय पिन कोड, मोबाईल नम्बर, पैन नम्बर भी दर्ज करना होगा।
कलेक्टर ने निर्देष दिये कि प्रत्येक तुलाई केन्द्र पर समय रहते आकलन कर लें कि बारादाना और काॅंटे पर्याप्त है या नहीं। आवष्यकता होने पर अतिरिक्त की व्यवस्था कर लें। किसानों के लिये पेयजल, छाया की पर्याप्त व्यवस्था रखें। खरीद के दिनों के लिये तुलाई केन्द्र के आसपास के क्षेत्र के लिये समुचित यातायात प्लान बनायें। केन्द्र पर भीड न हो तथा किसानों को कोई गफलत न हो, इसके लिये किसानों को अभी से पूर्ण सूचनायें उपलब्ध करवायें। बैठक में सवाई माधोपुर एडीएम डाॅ. सूरज सिंह नेगी, गंगापुर सिटी एडीएम नवरतन कोली भी उपस्थित रहे।