जीप यूनियन तथा कैंटर चालकों के बीच विवाद

विवाद

सवाई माधोपुर 20 मार्च 2021

सवाई माधोपुर के रणथंभौर त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाने वाली जीप यूनियन तथा कैंटर चालकों के बीच उस वक्त विवाद हो गया जब बरसों से गणेश धाम से लेकर रणथंभौर दुर्ग तक जाने वाली जीपो के बीच कैंटर चालकों ने भी अपने कैंटर इसी सड़क पर दौड़ाने की ठान ली । ऐसे में जीप यूनियन व कैंटर यूनियन के बीच तनाव के हालात पैदा हो गए।

वीओ- 01-सवाई माधोपुर के रणथंभौर दुर्ग स्थिति त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाने के लिए बरसों से गणेश धाम से लेकर रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाने के लिए जीपो का संचालन बेरोकटोक होता चला आया है ।लगभग 300 जीप इस मार्ग पर निर्बाध रूप से संचालित होती चली आई हैं । लेकिन विवाद और तनाव उस वक्त पैदा हो गया जब परिवहन अधिकारी द्वारा कैंटर को इसी रूट पर जाने की इजाजत दे दी गई । ऐसे में जीप चालकों को यह नागवार गुजरा और उन्होंने जबरन कैंटर के रास्ते रोक दिए ।

यह भी पढ़ें :   वीकेश मीना हत्याकांड

वीओ-02-माहौल बिगड़ता देख मौके पर कोतवाली पुलिस बुलवानी पड़ी । जहां पर दोनों ही पक्षों के बीच समझाइश कर मामला समझाने की कोशिश की गई । लेकिन दोनों पक्ष आमने-सामने डटे रहे । वही कैंटर चालक गणेश धाम पर ही धरने पर भी बैठ गए। ऐसे में आला पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे । जहां एसडीएम कपिल शर्मा तथा डिप्टी नारायण तिवारी द्वारा बैठक आयोजित की गई । इस बैठक में फिलहाल केंटर चालकों को इस रूट पर जाने की सख्त मनाही कर दी गई । इसके अलावा जीप संचालन का एक रोस्टर तय किया गया ।जिसमें 7 सवारी से अधिक की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा जीप संचालन में कोरोना की गाइड लाइन का पालन करना भी सुनिश्चित किया गया।

यह भी पढ़ें :   कोरोना पॉजिटिव-गंगापुर सिटी

वीओ-3-बारहाल पुलिस द्वारा जीप यूनियन के पदाधिकारियों को व्यवस्थाओं के बीच गाड़ियां चलाने हेतु पाबंद किया गया है । हालांकि जीप यूनियन द्वारा लगभग दो से तीन दशक पुरानी जितने भी जीप संचालित की जा रही है जो कि यात्रियों के लिए जान का खतरा भी बन सकती हैं ,ऐसे में अब देखने वाली बात यह होगी कि यह व्यवस्थाएं सुचारू रूप से कब तक चल पाती हैं।