टीकाकरण अब केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा

टीकाकरण अब केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा

जिले में 1 लाख 61 हजार लाभार्थियों में से अब तक लगभग 40 हजार के लगी वैक्सीनेशन-गंगापुर सिटी
वैक्सीनेशन का कार्य अब टीकाकरण केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक किया जाएगा। कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने कोविड-19 वैक्सीनेशन जिला टास्क फोर्स की बैठक में टीकाकरण की प्रगति समीक्षा करते हुए पात्र लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में 61 सरकारी एवं 2 निजी चिकित्सालयों में कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को कोविड-19 की वैक्सीनेशन सरकारी अस्पतालों में निशुल्क एवं चिन्हित दो निजी चिकित्सालयों में निर्धारित शुल्क के साथ किया जा रहा हैं। किसान सुबह जल्दी कृषि कार्य के लिए निकलते है एवं अन्य कार्य करने वालों को अपने कार्य करने में परेशानी नहीं हो, इसे देखते हुए वैक्सीनेशन केन्द्रों पर टीकाकरण का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक किया गया है।
सीएमएचओ डॉ तेजराम मीना ने बताया कि जिले में 1 लाख 61 हजार अनुमानित लाभार्थियों में से अब तक लगभग 40 हजार के वैक्सीनेशन किया जा चुका है।साथ ही निर्देश दिए कि गांव-गांव में पात्र लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। इसके लिए सरपंच, पंच, सरकारी कार्मिक लोगों के सहयोग से टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। शहरी क्षेत्र में टीकाकरण के लिए वार्ड पार्षद, बीएलओ, एनजीओ, शिक्षक, एएनएम, आशा, आंगनबाडी कार्यकर्ता, नेहरू युवा मंडल आदि के माध्यम से प्रेरित किया जाए। अधिक से अधिक जागरूकता बनाने तथा टीकाकरण के लिए मोबिलाइजेशन बढाते हुए टीकाकरण का कार्य करवाने के निर्देश दिए। रैंडम सैंपलिंग एवं जांच बढाई जाए:एमपी बार्डर तथा रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट देखने के लिए टीमें नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने गंगापुर एवं सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन तथा पालीघाट बार्डर पर विशेष सतर्कता बरतने, चेक पोस्ट पर दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त करने, रिपोर्ट नहीं होने पर होम/संस्थागत क्वारंटीन करने तथा जांच करवाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
जिले में संस्थागत क्वारंटीन के लिए रणथंभौर सेविका अस्पताल शेरपुर एवं आईटीआई गंगापुर को चिन्हित किया गया है। इसके अलावा कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सभी होटल वाले उनके यहां अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों से आवश्यक रूप से आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त करें, रिपोर्ट नहीं होने पर जांच करवाने तथा क्वारंटीन करने तथा प्रतिदिन की सूचना नियंत्रण कक्ष पर देना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने रैंडम सैंपलिंग बढाने, वन भ्रमण के लिए ले जाने वाले जिप्सी-कैंटरों के ड्राइवरों की रैंडम सैंपलिंग करवाने के निर्देश भी सीएमएचओ को दिए।