इलेक्ट्रोहोमियोपैथी चिकित्सा परिषद की वार्षिक कार्यशाला एवं बैठक

कोटा डिवीज़न की इलेक्ट्रोहोमियोपैथी चिकित्सा परिषद की वार्षिक कार्यशाला एवं बैठक

 कोटा के एक निजी होटल में परिषद के अध्यक्ष डॉ. हेमन्त सेठिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमे परिषद की वार्षिक गतिविधियों एवं कार्यशीलता को लेकर मंथन किया गया ।

यह जानकारी देते हुए इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सा परिषद राजस्थान के सवाई माधोपुर जिला सचिव डॉ बीएन गुप्ता एवं डॉ.सीताराम गर्ग ने बताया कि एजुकेशन सत्र में केस स्टडी को लेकर जानकारी साझा की गई।

जिसमें बच्चेंदानी की गाँठ पर डॉ. के.के.वैष्णव ,पित्त की पथरी पर डॉ. शादाब अहमद , बांझपन पर डॉ जी. पी.राजकुमार, कोरोना पर डॉ. महावीर बरदानिया एवं डॉ सुल्तान आबिद शेरवानी द्वारा ब्लड प्रेशर पर प्रेजेंटेशन के साथ अपने विचार साझा किए गए। इलैक्ट्रोहोमियोपैथी चिकित्सा परिषद की सवाई माधोपुर इकाई के डॉ बीएन गुप्ता,डॉ के के वैष्णव, डॉ महेश वर्मा, डॉ सीताराम गर्ग, डॉ समीर विश्वास, डॉ.बदन सिंह,डॉ जगदीश एवं डॉ आर के गुप्ता ने इलेक्ट्रोपैथी मेडिसिन के विस्तार एवं आमजन तक पहुंचाने को लेकर अपने सुझाव दिए।

यह भी पढ़ें :   घुश्मेश्वर द्वादश्वा ज्योतिर्लिंग महादेव में श्रावण महोत्सव शुरू - शिवाड़

विधानसभा में इलेक्ट्रोपैथी बोर्ड लागू करने एवं इलेक्ट्रोपैथी शिक्षा के सम्बन्ध में पूछे गए प्रश्न के राजस्थान के चिकित्सा मंत्री श्री रघु शर्मा द्वारा दिए गए उत्तर पर चर्चा बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। चिकित्सा मंत्री के तथ्यहीन जवाब पर सभी चिकित्सकों ने भारी रोष प्रकट किया तथा इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी से आगे बात करने का निर्णय लिया गया। बैठक के तीसरे सत्र में डॉ. हेमन्त सेठिया ने कहा कि समाज में बढ़ती  इलेक्ट्रोपैथी की स्वीकार्यता हमारी जिम्मेदारियाँ भी बढ़ा रही है। इसलिए इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सा पद्धति में हमें आज अधिकाधिक रिसर्च करने की आवश्यकता है। सेठिया ने जानकारी दी कि देश की पहली इलेक्ट्रोपैथी रिसर्च लैब आगामी एक माह में जयपुर में आरंभ होने जा रही है। इस इलेक्ट्रोपैथी रिसर्च लैब में क़्वालिटी कंट्रोल लैब तथा माइक्रोबायोलॉजी लैब स्थापित की जा रही है।