बिजली, पानी, चिकित्सा की समीक्षा बैठक आयोजित

बिजली, पानी, चिकित्सा की समीक्षा बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 22 मार्च। बिजली, पानी, चिकित्सा की समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता से जिले में पेयजल व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने पानी की गुणवत्ता की जांच के संबंध में भी निर्देश दिए। बैठक में एसई पीएचईडी से डीफ्लोरिडेशन यूनिट एवं विद आउट डीएफयू के संचालित पेयजल यूनिट के संबंध में विस्तृत जानकारी ली गई। पेयजल परिवहन, हैंडपंप सुधारने के कार्य तथा आरओ प्लांट के संबंध में निर्देश दिए। टैंकरों से की जा रही पेयजल आपूर्ति की जीपीएस से मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के तहत बनाई गई डीपीआर रिपोर्ट की स्वीकृति के संबंध में जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए।
बैठक में बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता से बकाया कृषि और घरेलू कनेक्शन की स्थिति की जानकारी ली तथा बिजली जीएसएस के निर्माण कार्य, सेपरेट फीडर,बिजली के पोल, लाइन, ट्रांसफार्मर व अन्य संसाधनों की उपलब्धता के संबंध मंे भी समीक्षा कर निर्देश दिए। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों में बकाया बिजली कनेक्शन जल्द करने के निर्देश भी दिए। बिजली निगम के एसई ने बताया कि 91 स्कूलों में बिजली कनेक्शन हो चुके है। चार में डिमांड नोटिस जारी कर दिए गए हैं। कलेक्टर ने एनएचएआई के कार्य में बिजली लाइन शिफ्टिंग के कार्य की प्रगति की समीक्षा की। इसी प्रकार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से सडकों के कार्य के संबंध में समीक्षा कर निर्देश दिए। एसई ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज 3 के तहत 23 में से 13 कार्य प्रगति पर होने की जानकारी दी । कलेक्टर ने इन कार्यों में गुणवत्ता व समय सीमा की कठोरता से पालना करने के निर्देश दिये।
बैठक में सीएमएचओ से कोविड-19 वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए 60 वर्ष से अधिक आयु तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के वे लोग जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित है का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाने के लिए जागरूकता लाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। बैठक में मौसमी बीमारियों, अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्था, दवाईयां, जांच आदि के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय के पीएमएओ से मेडिकल कॉलेज के संबंध में हुई प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने लंबित कार्याे को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने आरयूआईडीपी के संवेदक द्वारा समय पर कार्य पूरा नहीं करने पर संवेदक को नोटिस देने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीईओ जिला परिषद आरएस चौहान, एसडीएम कपिल शर्मा, सीएमएचओ डॉ तेजराम मीना, सीडीईओ रामकेश मीना, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव, एसई पीएचईडी, पीडब्ल्यूडी, जेवीवीएनएल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।