आज गंगापुर सिटी पहुंची वैक्सीन की 6 हजार डोज,अब तक 11 जिार से अधिक ने लगवाए टीके-गंगापुर सिटी

आज गंगापुर सिटी पहुंची वैक्सीन की 6 हजार डोज,अब तक 11 जिार से अधिक ने लगवाए टीके-गंगापुर सिटी

गंगापुर सिटी में कोविड 19 वैक्सीन की कमी बनी हुई थी। अब इसकी दिक्कत कम हो जाएगी। गुरुवार को 6 हजार वैक्सीन की डोज मिल चुकी है। जो गंगापुर सिटी आ गई है। अब यह डोज शुक्रवार से लगना शुरु हो जाएगी। इससे गंगापुर के सामान्य चिकित्सालय की औषधि भंडार में रखवाया जाएगा। इसके आने के बाद वैक्सीन की कमी नहीं रहेगी। क्योकि गंगापुर सिटी उपखंड में नाम मात्र की वैक्सीन बची थी।इसके चलते इन्होंने टीकाकरण की रफ्तार कम कर दी है।
35 हजार 931 में से अब तक 11हजार जनों ने लगाए टीका
गंगापुर सिटी उपखंड व वजीरपुर क्षेत्र में अब तक 35 हजार 931 में से अब तक 11 हजार से अधिक जनों ने कोरोना के टीके लगाए गए है। तीसरे चरण में 60 साल से अधिक के बुजुर्गो और 45 साल से ज्यादा उम्र के ंभीर बीमारी वाले लोगों के टीके लगाए जा रहे है।
ब्लाक सीएमएचओ बत्ती लाल मीना ने बताया कि सरकारी अस्पताल में टीका मुक्त में लग रहा है। निजी अस्पतालों में 250 रुपए प्रति डोज देने होंगे। यानी यहां दोनों डोज के 500 रुपए लिए जाएगें। उन्होंने बताया कि निजी अस्पताल में प्रति डोज 100 रुपए सर्विस चार्ज ओर 150 रुपए टीके के लगेंगे। सरकार इन्हें प्रति डोज 150 रुपए में देगी। गंगापुर उपखंढ में अब तक 35 हजार 931 में से अब तक 11हजार से अधिक जनों ने कोरोना के टीके लगाए गए है। बुजुर्ग व 45 साल से अधिक कराए ऑनलाइन पंजीयन
ब्लाक सीएमएचओ बत्ती लाल मीना ने बताया कि बुजुर्ग व 45 साल से अधिक उम्र के लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टीकाकरण केन्द्रों पर निर्धारित तिथि पर टीका लगवा सकते है। बुजुर्गो के लिए रजिस्ट्रेशन का दूसरा विकल्प भी है। जो तकनीकी अनुभव नहीं रखते है ये लोग टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंचकर पंजीकरण कराने के साथ टीका लगवा सकते है। वही पहला डोज लगवाने के 28 दिन बाद दूसरा डोज लगवानी जरुरी है।
20 में से कोई रोग हो ओर उम्र 45 से ज्यादा तो लगवाएं टीका
ब्लाक सीएमएचओ बत्ती लाल मीना ने बताया कि 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए 20 गंभीर बीमारियों की सूची जारी हुई है। इसमें हार्ट ट्रांसप्लांट, हदय 40 प्रतिशत से ज्यादा खराब हो, बीते एक साल में हार्ट अटैक आया हो, हदय रोग, आर्टरी डिसीज, बायपास सर्जरी, हाईपर टेंशन,10 साल से डायबिटीज हो या उसकी दवा ले रहे हो, बीपी और मधुमेह के कारण स्ट्रोंक, किडनी/लीवर ट्रांसप्लांट, किडनी खराब हो चुकी हो, डायलिसिस हो रहा हो, इम्यून सिस्टम कमजोर हो ओर उसकी दवा ले रहे हो। गंभीर सांस की बीमारी,किसी तरह का कैसर हो आदि जैसे रोग शामिल है।