अवैध बजरी खनन और परिवहन को सख्ती से रोकने के निर्देश अब होगी वीडियोग्राफी

अवैध बजरी खनन और परिवहन को सख्ती से रोकने के निर्देश
सवाईमाधोपुर, 25 मार्च। अवैध बजरी खनन और परिवहन रोकने के लिये गठित एसआईटी की बैठक गुरूवार को जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। बैठक में समिति ने अनेक निर्णय लिये और सम्बंधित विभागों को इनकी पालना कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि यदि किसी उपखंड में बदली हुई परिस्थितियों के कारण चौक पेास्टों को शिफ्ट करना है तो एसडीएम, पुलिस उप अधीक्षक व माइनिंग अधिकारी मिलकर निर्णय लें। बजरी माफिया द्वारा कुछ चौक पोस्टों वाले रास्तों के बजाय अन्य रास्तों से बजरी परिवहन करने के कारण जिला कलेक्टर ने ये निर्देश दिये। पुलिस, राजस्व, माइनिंग, परिवहन और वन विभाग के संयुक्त प्रयासों से अवैध बजरी खनन और परिवहन के 721 के मामले दर्ज किए गए है।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जब्ती करते ही बजरी, वाहन, अन्य मशीनरी की वीडियोग्राफी करवाये ताकि बाद में बजरी खुर्दबुर्द न की जा सके। इसका भंडारण और निगरानी एसडीएम के निर्देशन में होगी। जब्त बजरी की जल्द से जल्द नीलामी करे या सार्वजनिक निर्माण विभाग को बीएसआर दर से हैंडओवर करने के संबंध में उच्चाधिकारियों से अनुमति प्राप्त करने के लिए एएमई को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ओवर स्पीड वाहन विशेषकर ओवरलोडेड तूडी या बजरी भरे वाहन को जब्त करें। बजरी माफिया के लिये रैकी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें।
कलेक्टर ने अवैध बजरी खनन के प्वांइट्स और सभी चौक पास्टों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा इनकी मॉनिटरिंग करने, ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता समितियों का गठन कर बजरी माफिया से सम्बंधित सूचनायें समय पर पुलिस को देने के लिये समझाइश करने के निर्देश दिये। बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, सभी एसडीएम, तहसीलदार व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।