fbpx
Breaking News
प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीना

रणभम्भौर प्रोजेक्ट में सालभर में हुये सभी निर्माण कार्यो की जाॅंच होगी – परसादी लाल

प्रभारी मंत्री ने की जनसुनवाई
रणभम्भौर प्रोजेक्ट में सालभर में हुये सभी निर्माण कार्यो की जाॅंच होगी – परसादी लाल
सवाई माधोपुर 1 अप्रैल। जिला प्रभारी मंत्री परसादीलाल मीणा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आमजन की सार्वजनिक और निजी समस्यायें सुनी तथा सम्बंधित अधिकारियों को इनका जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देष दिये।
जनसुनवाई में खंडार विधायक अषोक बैरवा, जिला प्रभारी सचिव और सम्भागीय आयुक्त पी.सी. बेरवाल, जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन, पुलिस अधीक्षक सुधीर चैधरी, नगर परिषद सभापति विमलचन्द महावर भी उपस्थित रहे।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि आमजन की समस्याओं का समय पर समाधान करना राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसके लिये जन सूचना पोर्टल, जन कल्याण पोर्टल, सम्पर्क पोर्टल, 181 हैल्पलाइन के सफल संचालन के साथ ही जनप्रतिनिधि और अधिकारी नियमित सुनवाई भी कर रहे हैं।
प्रभारी मंत्री ने खंडार विधायक की षिकायत पर कमेटी गठित करने के निर्देष दिये। यह कमेटी रणथम्भोर टाईगर प्रोजेक्ट में गत 1 साल में हुये निर्माण कार्यों की गुणवत्ता, भुगतान, वन भूमि में अवैध मिट्टी खनन कर 6 लेन हाईवे निर्माण में काम लेने की जाॅंच कर एक माह में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। कमेटी में अधीक्षण अभियंता पीएचईडी, एक्सईएन आरयूआईडीपी तथा एक एईएन को शामिल किया गया है।
इसी प्रकार खंडार विधायक की मांग पर प्रभारी मंत्री ने बोदल में आबादी भूमि में वन विभाग द्वारा बनाई सुरक्षा दीवार को हटाने के निर्देष दिये। साथ ही जिला षिक्षा अधिकारी द्वारा राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेष की पालना में षिथिलता बरतने की गोविन्द षुक्ला की षिकायत पर भी प्रभारी मंत्री ने जाॅंच कर कार्यवाही के निर्देष दिए।
जनसुनवाई के दौरान श्रीराम काॅलोनी, गंगापुर सिटी निवासी दयाराम माली ने उसके आवासीय प्लाॅट की चारदीवारी नियम विरूद्ध तोड़ने की षिकायत की। इस पर प्रभारी मंत्री ने जाँच करवाने का आष्वासन दिया तथा गलत कार्यवाही पाई गई तो सम्बंधित अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया।
रेलवे काॅलोनी, सवाई माधोपुर निवासी रामप्रकाष कलाल ने बताया कि उसकी खान एमएल नम्बर 59/88 में से लगभग 545 टन चेजा वन विभाग के 2 अधिकारियों ने गैर कानूनी रूप से खनन कर बिना नम्बर के वाहनों से उसे बाहर भेज कर खुर्दबुर्द कर दिया। सवाई माधोपुर केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंधक द्वारका प्रसाद वर्मा ने वर्तमान प्रबंधन द्वारा उसे परेषान करने तथा यात्रा भत्तों का भुगतान नहीं करने के आरोप लगाये। इस पर प्रभारी मंत्री ने जाॅंच का आष्वासन दिया।
प्रभारी मंत्री ने सीवरेज लाइन का बकाया कार्य 30 अप्रैल तक पूर्ण गुणवत्ता के साथ करने तथा बम्बोरी में बकाया क्षेत्र को इसी प्रोजेक्ट या किसी अन्य योजना में पूरा करवाने के निर्देष दिये। पार्षद रेखा रानी गुर्जर ने बताया कि बम्बोरी के विद्यार्थियों को कक्षा 8 पास करने के बाद 3-4 किमी दूर मानटाउन या आलनपुर जाना पड़ता है, स्थानीय विद्यालय को सैकण्डरी में क्रमोन्नत कर दिया जाये तो विद्यार्थियों विषेषकर बालिकाओं का ड्राॅप आउट रूक जायेगा। इस पर प्रभारी मंत्री ने बताया कि नियमानुसार प्रस्ताव तैयार कर षिक्षा विभाग को भेजेंगे।
आटून खुर्द के ग्रामीणों ने शमषान के रास्ते से अतिक्रमण हटाने तथा 2018-19 में स्वीकृत गौरव पथ का निर्माण पूर्ण करवाने की मांग की। इस पर प्रभारी मंत्री ने अतिक्रमण हटाने के निर्देष दिये। गौरव पथ का निर्माण 26 मार्च, 2019 में पूर्ण हो जाना था लेकिन अब तक कार्य शुरू नहीं होने को गम्भीर मानते हुये 2 माह में पूर्ण गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करवाने के निर्देष दिये। बौंली निवासी तनसुख वर्मा ने उसकी खातेदारी भूमि पर असामाजिक तत्वों द्वारा अवैध कब्जा करने की षिकायत की। इस पर प्रभारी मंत्री ने सीमाज्ञान कर पत्थरगढी करवाने के निर्देष दिये। प्रभारी मंत्री ने नारोली चैड, काजी कोंडली, सुंदरी पिपलाई व अन्य स्थानों जहाॅं पेयजल समस्या होने की षिकायत आयी, समस्या समाधान करने, जरूरत पड़ने पर टेंकरों की संख्या बढ़ाने तथा इन सभी गांवों को जल जीवन मिषन से जोड़ने के प्रस्ताव बनाकर कार्य स्वीकृत करवाने के निर्देष दिये। अभी जिले में 10 समस्याग्रस्त गांवों में टैंकरों से पेयजल सप्लाई की जा रही है।
कालूराम बैरवा निवासी कुस्तला ने बकाया बिल 22 हजार रूपये जमा करवाने के बावजूद बिजली कनेक्षन पुनः जोडने में जेवीवीएनएल की लापरवाही की षिकायत की। इस पर प्रभारी मंत्री ने जाॅंच कर कार्यवाही करने के निर्देष दिये। रामसिंहपुरा में ट्रांसफाॅर्मर जल जाने के 3 माह बाद भी नया ट्रांसफार्मर नहीं लगाने तथा इससे फसल नष्ट हो जाने की षिकायत पर जेवीवीएनएल अधिकारियों को लताड़ लगायी तथा गुरूवार को ही ट्रांसफार्मर रखवाने के निर्देष दिये।
सवाई माधोपुर नगरपरिषद कार्मिकों की गलती से नक्षा गलत बन जाने तथा वर्ष 2015 से बार-बार गुहार लगाने के बाद भी सुनवाई नहीं करने की सियाराम मीणा की षिकायत पर प्रभारी मंत्री ने निर्देष दिये कि यह आयुक्त की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि परिवादी को जल्द से जल्द राहत मिले।
उन्होंने षिवाड़ में चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने के निर्देष दिये। जिला मुख्यालय पर रेलवे काॅलोनी के पास नाले पर अतिक्रमण से गन्दे पानी की निकासी न होने की षिकायत की भी जाॅंच कर कार्यवाही के निर्देष दिये। एक निजी नर्सिंग काॅलेज के प्रबंधन द्वारा बालिका विद्यार्थियों को परेषान करने की षिकायत पर प्रभारी मंत्री ने जिला कलेक्टर को जाॅंच करवाने के निर्देष दिये। सुनारी ग्राम विकास अधिकारी द्वारा पंचों को धमकाने, गाली गलौच करने, भ्रष्टाचार करने की षिकायत पर जिला परिषद सीईओ को बीडीओ से जाॅंच करवाने के निर्देष दिये।
वन विभाग ने 3 साल पहले पर्यटन गाईडों की भर्ती की थी। इन 36 सफल आवेदकों ने गत जनसुनवाई में प्रभारी मंत्री को परिवाद दिया था। गुरूवार को हुई जनसुनवाई में ये गाईड पुनः परिवाद लेकर प्रस्तुत हुये। इस पर डीएफओ ने बताया कि जिस गाईडलाइन के हिसाब से इन्हें चुना गया था, उसे मुख्यालय ने निरस्त कर दिया है। अब नई गाईडलाइन को स्वीकृत करवा कर उसके हिसाब से पुनः भर्ती की जायेगी। इस पर प्रभारी मंत्री ने निर्देष दिये कि भविष्य में अधिकारियों की गलती से युवाओं का कीमती समय बर्बाद नहीं होना चाहिये, गाईड भर्ती जल्द करें ताकि जिले के युवाओं को पर्यटन में अधिक रोजगार मिले।
सम्भागीय आयुक्त ने निर्देष दिये कि मनरेगा समेत ग्रामीण विकास की प्रत्येक योजना में बजट और कार्यों का ग्राम पंचायतवार आवंटन इस प्रकार करें कि सभी का समन्वित विकास हो सके। समान जनसंख्या और भौगोलिक परिस्थिति वाली पंचायतों में बजट आवंटन में ज्यादा अंतर है तो इसकी समीक्षा करें तथा प्रस्ताव तैयार करने, मस्टर रोल जारी करने में किसी की षिथिलता है तो कठोर कार्यवाही करें। कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि प्रत्येक प्रस्तावित, स्वीकृत और संचालित कार्यो, बजट, क्रियान्वयन में आ रही बाधा की विस्तृत जानकारी जन प्रतिनिधियों को दे ताकि वे बेहतर निगरानी रखें तथा कहीं स्थानीय लोगों में योजना को लेकर गलतफहमी हो तो आमजन से समझाइष कर सकें।
इस अवसर पर एडीएम डाॅ. सूरज सिंह नेगी, जिला परिषद सीईओ आर.एस. चैहान, एसडीएम कपिल शर्मा, एसई जेवीवीएनएल, पीडब्ल्यूडी, पीएचईडी, सीएमएचओ, तहसीलदार प्रीति मीणा व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

विधायक रामकेश मीना ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पंचायत समिति सभागार में ली मीटिंग ।

Covid-19 को लेकर गंगापुर सिटी के विधायक रामकेश मीना ने पंचायत समिति सभागार में ली …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *