fbpx
Breaking News

लोकल ट्रैन शुरू लेकिन रेलवे गंगापुर सिटी से हिण्डौन का किराया 10 के बजाय वसूल रहा 30 रुपए-गंगापुर सिटी

जयपुर-बयाना ट्रेन में जनरल टिकट मिलना हुआ शुरु, लेकिन रेलवे गंगापुर सिटी से हिण्डौन का किराया 10 के बजाय वसूल रहा 30 रुपए,लेकिन किराए में नहीं दी कोई रियायत

-18 जनवरी से जयपुर-बयाना ट्रेन को रिजर्व स्पेशल ट्रेन के रुप में संचालन किया गया था शुरु, एक अप्रैल से जनरल टिकट की शुरु की है सुविधा,
 गंगापुर सिटी
कोरोना संक्रमण के कारण अधिकतर ट्रेनों का संचालन बंद पड़ा हुआ है। इस बीच धीरे-धीरे कई ट्रेनों का संचालन शुरु करने की कवायद शुरु की जा रही है। करीब ढ़ाई माह बाद गंगापुर सिटी सहित आस-पास के ग्रामीणों लोगों को जयपुर-बयाना ट्रेन में हाथों हाथ जनरल टिकट मिलने की सुविधा गुरुवार से शुरु की गई है।लेकिन पैसेंजर ट्रेन के किराए के बजाय रेलवे की ओर से किराए में कोई रियायत नहीं दी गई है। पहले गंगापुर से हण्डौन का किराया 10 रुपए लगता था, वहीं अब 30 रुपए किराया देना पड़ेगा। ऐसे में रेलवे किराया एक्सप्रेस सेवा के रुप में ही वसूल किया जा रहा है। दूसरी ओर मासिक सीजन टिकट धारियों को भी ट्रेन में यात्रा की कोई सुविधा नहीं देने से हजारों लोगों में मायूसी बनी हुई है। दैनिक यात्री संघ के अध्यक्ष डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि उन्होंने जयपुर रेल मंडल प्रबंधक को पत्र भेजकर ट्रेनों में मासिक सीजन टिकट लागू करवाए जाने की मांग की है।
10 माह बाद शुरु किया गया था जयपुर-बयाना ट्रेन का संचालन :
जयपुर मंडल द्वारा संचालित जयपुर -बयाना ट्रेन 10 माह बाद यानी 18 जनवरी से जयपुर-बयाना ट्रेन का संचालन शुरु किया गया था, लेकिन इस ट्रेन को पैसेंजर के बजाय एक्सप्रेस के रुप में चलाया जा रहा था। जिसमें सफर करने से पहले रिजर्वेशन कराना होता था। ऐसे में छोटे स्टेशनों के यात्रियों को इस ट्रेन के संचालन से कोई फायदा नहीं हो रहा था। और ट्रेन 50 प्रतिशत खाली चल रही है। इससे देखते हुए रेलवे की ओर से एक अप्रैल से इस ट्रेन को रिजर्वेशन कराने से मुक्त करते हुए हाथों हाथ जनरल टिकट देने की घोषणा कर जनरल टिकट देना शुरु कर दिया है,लेकिन किराया एक्सप्रेस का ही वसूल किया जा रहा है। जिससे गरीब तवके यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जयपुर से सुबह 6.20 बजे होती रवाना,दोपहर 12.30 बजे बयाना पहुंचती है
उप स्टेशन अधीक्षक अशोक गुप्ता ने बताया कि रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए जयपुर से बयाना के लिए 18 जनवरी से शुरु की गई थी। इसके बाद एक अप्रैल से ट्रेन में जनरल टिकट मिलने की सुविधा शुरु की है। ट्रेन 09741 जयपुर बयाना स्पेशल ट्रेन सुबह 6:20 बजे जयपुर से रवाना होकर दुर्गापुरा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, श्री महावीरजी, हिंडौन सिटी, फतेह सिंह पुरा होते हुए दोपहर 12:30 बजे बयाना पहुंचती है। बाद में यह गाड़ी संख्या 09742 बयाना से दोपहर 2:10 बजे चलकर रात 8:10 बजे जयपुर पहुंचती है। जयपुर से बयाना जाते समय सुबह 10:50 बजे और बयाना से जयपुर जाते समय दोपहर 3.30 बजे गंगापुर सिटी सिटी रेलवे स्टेशन का समय है।
रेलवे वसूल रहा है तिगना किराया:
दैनिक यात्री संघ के अध्यक्ष डॉ. मनोज शर्मा का कहना रहा कि कोरोना के नाम पर ट्रेनों को रिजर्व श्रेणी के रुप में चलाया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों से मनमाना किराया वसूला जा रहा है। यही नहीं मासिक सीजन टिकट धारियों को कोई फायदा नहीं दिया जा रहा है।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

lockdown in rajasthan

#LockDown 3 मई सुबह पांच बजे तक पूरे प्रदेश में जन अनुशासन पखवाड़ा मनाया जाएगा।

आज पूरे दिन की चर्चा के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिया फैसला। इस फैसले …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *