fbpx
Breaking News

प्रभारी मंत्री ने किया नवनिर्मित तहसील भवन का लोकार्पण

खंडार विधानसभा क्षेत्र में ढाई साल में हुये रिकाॅर्ड विकास कार्य – परसादी लाल
प्रभारी मंत्री ने किया नवनिर्मित तहसील भवन का लोकार्पण
सवाई माधोपुर 3 अप्रैल। जिला प्रभारी मंत्री परसादीलाल मीणा ने शनिवार को चौथ का बरवाडा में नवनिर्मित तहसील भवन का फीता काटकर तथा षिला पट्टिका का अनावरण कर लोकार्पण किया तथा उपस्थित ग्रामीणों को बताया कि जन घोषणा पत्र में चैथ का बरवाडा से सम्बंधित लगभग सभी बिन्दुओं को धरातल पर क्रियान्वित कर दिया गया है। विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिये विधायक अषोक बैरवा द्वारा किये जा रहे प्रयास सराहनीय हंै।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री अषोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने सत्ता के विकेन्द्रीकरण को ध्यान में रखते हुये बड़ी संख्या में उपखण्ड कार्यालय, तहसील कार्यालय, पंचायत समिति, पुलिस थानों का गठन किया, नये स्कूल, काॅलेज, अस्पताल खोले, पुरानों को क्रमान्नत किया ताकि आमजन को अपने व्यक्तिगत और सार्वजनिक कामों के लिये अपने घर से ज्यादा दूर नहीं जाना पडे। सवाई माधोपुर को मेडिकल काॅलेज की सौगात मिली। चैथ का बरवाडा में तहसील भवन, देवनारायण आवासीय बालिका विद्यालय, पीएचसी का सीएचसी में क्रमोन्नयन, महात्मा गांधी राजकीय अंग्रजी मीडियम स्कूल, जेवीवीएनएल का सहायक अभियन्ता कार्यालय यहाॅं हो रहे विकास को दर्षाता है। आम जन की राजस्व समेत अन्य समस्याओं के समाधान के लिये 1 मई से विषेष षिविर आयोजित होंगे।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि पूर्व कार्यकाल में हमारी सरकार ने सबको निःषुल्क दवा और चिकित्सा जाॅंच सुविधा दी जिसका अनुसरण करते हुये कई राज्यों ने ऐसी ही योजनायें लागू की हाॅलाकि ‘‘विकास का माॅडल’’ बताये जाने वाले गुजरात में आज भी ऐसी योजना नहीं है। इसी कडी को आगे बढाते हुये मुख्यमंत्री अषोक गहलोत राज्य की जनता के लिये मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लाये हैं। इस योजना में प्रदेश के प्रत्येक परिवार का प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज सरकारी और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में दिया जायेगा। इस स्वास्थ्य बीमा कवर में विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज और प्रोसिजर शामिल हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले का चिकित्सकीय परामर्श, जांच, दवा तथा डिस्चार्ज के बाद के 15 दिनों का संबंधित पैकेज से जुडा चिकित्सा व्यय भी निःशुल्क उपचार में शामिल होगा।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि पूर्ववर्ती स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियो को योजना का लाभ मिल रहा था। चिरंजीवी योजना में राज्य के संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को भी निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेेगा। प्रदेश का कोई भी अन्य परिवार बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि अर्थात 850 रूपये पर इस योजना का लाभ ले सकता है। पात्र को स्वयं ऑनलाइन अथवा ई-मित्र पर जनआधार से लिंक प्लेटफॉर्म से पंजीयन करवाना है। विशेष पंजीयन शिविर 1 से 10 अप्रैल तक लगाए जा रहे हैं। इसके बाद भी रजिस्ट्रेशन का कार्य 30 अप्रेल तक जारी रहेगा। स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभान्वित हो रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी। पंजीयन के लिये जन आधार कार्ड अथवा जनआधार कार्ड नम्बर के साथ अपना आधार कार्ड नम्बर लेकर आना अनिवार्य है।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि आम जन की व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्या का समाधान हमारी पहली प्राथमिकता है। प्रत्येक जिला, ब्लाॅक और ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी को प्रत्येक कार्य दिवस पर अपने कार्यालय में जनसुनवाई करने के निर्देष दिये गये हैं। कौनसा अधिकारी कार्य दिवस पर कितने बजे से कितने बजे तक जनसुनवाई करेगा, इसकी सूचना भी उसके चैम्बर के बाहर बोर्ड या दीवार पर लिखी जाना भी अनिवार्य किया गया है।
विधायक अषोक बैरवा ने बताया कि हमारी सरकार ने पूरे खंडार विधानसभा क्षेत्र में सडकों का जाल बिछाया है। बरवाडा में पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिये 4 करोड 56 लाख रूपये का प्रोजेक्ट तैयार किया है जिसके लिये जल्द ही बजट आवंटन करवायेंगे। उन्होंने बताया कि चैथ माताजी के श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिये रेलवे स्टेषन और उच्च माध्यमिक विद्यालय को जोडने वाला बाईपास बनायेंगे। हमने बरवाडा में आईटीआई, देवनारायण बालिका आवासीय विद्यालय खोला, अस्पताल को 50 बेड में क्रमोन्नत करवाया, नया तहसील भवन बनवाया, पंचायत समिति भवन, जेवीवीएनएल सहायक अभियन्ता कार्यालय विकास की हमारी प्रतिबद्धता दर्षाते हैं। षिवाड पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत किया। उन्होंने सरपंच सीता देवी के मांग पत्र पर आष्वासन दिया कि बरवाडा में स्टेडियम, सिविल जज कोर्ट और ब्लाॅक सीएमएचओ कार्यालय गठन के लिये पूरा प्रयास करेंगे। साथ ही बीसलपुर के पानी को क्षेत्र के प्रत्येक गांव-ढाणी तक पहुंचाया जायेगा।
कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने बताया कि 370 वर्ग मीटर में बने तहसील भवन निर्माण में 2 करोड 39 लाख रूपये खर्च हुये हैं। इस भवन के निर्माण से तहसील क्षेत्र के आमजन, पटवारी व अन्य कार्मिकों को बेहतर सुविधा मिलगी। कलेक्टर ने चैथ माता तथा षिवाड मंदिर ट्रस्टों द्वारा कोविड-19 के प्रति पूरी संवेदनषीलता दिखाने तथा आमजन के स्वास्थ्य को देखते हुये प्रोटोकाॅल की पूर्ण पालना के साथ मेला आयोजन करने के लिये उनकी प्रषंषा की तथा कहा कि अभी मास्क और टीका लगाने के अतिरिक्त कोई उपाय नहीं है। जिले में अभी 51 एक्टिव केस हैं, 63 स्थानों पर टीके लगाये जा रहे हैं। किसी भी स्थान का निवासी सप्ताह के प्रत्येक दिन किसी भी संेटर पर आधार कार्ड ले जाकर टीका लगवा सकता है। 1 जनवरी, 2022 को 45 साल आयु प्राप्त करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जल्द से जल्द टीका लगवाना चाहिये। कलेक्टर ने बताया कि वे स्वयं दोनों डोज लगवा चुके हैं तथा पूर्ण स्वस्थ हैं। टीका लगवा चुके व्यक्ति को भी मास्क लगाना है। कलेक्टर ने बताया कि पटवारियों की हडताल को देखते हुये न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना और सरसों खरीद में गिरदावरी रिपोर्ट की अनिवार्यता हटा ली गई है। अब स्व घोषणा पत्र के आधार पर भी रजिस्ट्रेषन करवाया जा सकता है।
कार्यक्रम में एसपी सुधीर चैधरी, एडीएम डाॅ. सूरज सिंह नेगी, जिला परिषद सीईओ आर.एस. चैहान, गोविन्द शुक्ला, सरपंच सीता देवी, एसडीएम सुषीला मीणा, तहसीलदार सुरेष बैरवा, सरपंच संघ अध्यक्ष विमल मीणा, उपाध्यक्ष केदार, गोपाल लाल, गणेष माली, कालूराम मीणा, सुरेन्द्र कुमार जैन, अब्दुल वहाब एडवोकेट, इकबाल खान, रामकिषन गुर्जर, बसन्ती लाल सैनी, देवकरण मीणा व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। इससे पूर्व प्रभारी मंत्री का चैथ का बरवाडा, एकडा, बिलोपा समेत दर्जनों गांवों में स्वागत किया गया। चैथ माता ट्रस्ट पुजारी कन्हैयालाल सैनी ने प्रभारी मंत्री और अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह के रूप में माताजी की फोटो भेंट की।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

विधायक रामकेश मीना ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पंचायत समिति सभागार में ली मीटिंग ।

Covid-19 को लेकर गंगापुर सिटी के विधायक रामकेश मीना ने पंचायत समिति सभागार में ली …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *