fbpx
Breaking News

आमजन के बीच जाकर टीके का फायदा बताने का संकल्प दिलाया

जिला कलेक्टर ने सरपंचों व प्रबुद्धजनों को
आमजन के बीच जाकर टीके का फायदा बताने का संकल्प दिलाया
सवाई माधोपुर 4 अप्रैल। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने षनिवार को बहरावंडा खुर्द ग्राम पंचायत भवन में बहरावंडा खुर्द, पाली, दौलतपुरा, खंडेवला, अल्लापुर के सरंपचों, आषा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्ता, एएनएम, प्रबुद्धजन की बैठक लेकर उन्हें आमजन के बीच युद्ध स्तर पर मोबिलाइजेषन अभियान चलाने का संकल्प दिलाया। इस पर सभी ने तत्काल इस अभियान में जुटने की हामी भरी।
बैठक के तत्काल बाद सीएमएचओ और जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. अकरम खान ने छाण और आसपास के गांवों में ग्रामीणों, धर्मगुरूओं की बैठकें ली जिसमें किसी भी अफवाह में न आने तथा 1 जनवरी, 2022 को 45 साल के हो जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को टीका लगाने की समझाइष की गई।
कलेक्टर ने बताया कि भारत सरकार ने देष के बेस्ट चिकित्सकों की सलाह पर टीका नीति बनाई है। इन बेस्ट चिकित्सकों ने बताया था कि कोरोना का सबसे बुरा प्रभाव 60 साल से अधिक आयु के लोगों में हुआ है। गम्भीर बीमारी वाले लोगों में भी इसका काफी बुरा असर रहा। इसी सलाह के आधार पर सरकार ने सबसे पहले इन दो वर्गों को टीके लगवाये। अब 45 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को टीके लगाने हैं। इस बीमारी का अभी कोई इलाज नहीं है। दुर्भाग्य से कोई भयानक लहर आ गयी तो टीका ही हमें बचायेगा। कलेक्टर ने बताया कि जिस प्रकार शत-प्रतिषत बच्चों को टीके लगाकर पोलियो से मुक्ति पायी गयी, उसी प्रकार सरकारी निर्देषों पर अपनी बारी आने पर प्रत्येक व्यक्ति द्वारा टीका लगाने पर ही इस बीमारी से मुक्ति मिलेगी।
कलेक्टर ने बताया कि आप लोगों का समाज में प्रभाव है। आमजन के बीच जाकर समझायें कि टीका पूर्ण सुरक्षित है। अगर टीका सुरक्षित नहीं होता तो प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, विभिन्न मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और मैं स्वयं क्यों टीका लगवाता। आमजन को समझायें कि सरकार आपकी जान बचाने के लिये टीके लगवा रही है और इस टीकाकरण के लिये सरकार ने अपनी अन्य प्राथमिकताओं को पीछे कर लिया है। पूरे देष के सामने अभी प्रथम लक्ष्य पूर्ण टीकाकरण ही है।
कलेक्टर ने बताया कि आप किसी भी गांव यहाॅं तक कि ढाणी में 45 साल से ऊपर के 100 व्यक्ति टीकाकरण के लिये तैयार कर लें, हम उसी स्थान पर टीकाकरण कैम्प लगा देंगे। कलेक्टर ने बताया कि समझाइष सही तरीके से आमजन की भाषा में ही करें तो रिजल्ट जरूर आयेंगे। सही प्रकार से समझाइष के चलते षनिवार को गंगापुर सिटी में 2037 लोगों ने टीके लगवाये जबकि इससे पहले औसतन 300 लोग ही वहाॅं टीका लगवा रहे थे।
कलेक्टर, एसडीएम मनोज कुमार, सीएमएचओ, ब्लाॅक सीएमएचओ डाॅ. कमलेष मीणा सभी ने मास्क लगाने और टीका लगाने के लिये आमजन को समझाने के टिप्स बताये। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा एमएसपी पर गेहंू, चना, सरसों खरीद प्रक्रिया की जानकारी भी दी।
इससे पूर्व कलेक्टर ने बहरावंडा खुर्द सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर अब तक हुये कोविड-19 टीकाकरण, मुख्यमंत्री निःषुल्क जाॅंच व दवा योजना, संस्थागत प्रसव आदि उपलब्धि की समीक्षा की। कलेक्टर ने पाली में एमपी बाॅर्डर पर बने कोविड-19 चैक पोस्ट और बजरी रोकथाम चैक पोस्ट का निरीक्षण किया। कोविड-19 चैक पोस्ट का रजिस्टर देखा तथा एमपी से आ रहे वाहनों के यात्रियों की नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट का अवलोकन किया। इसके बाद कलेक्टर ने कोविड-19 चैक पोस्ट को बहरावंडा षिफ्ट करने तथा बहरावंडा में क्वारेंटाइन सेंटर बनाने के निर्देष दिये।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने अग्नि पीड़ित को ढांढस बधाया

पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने अग्नि पीड़ित को ढांढस बधाया . दिनांक 21 अप्रैल को …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *