fbpx
Breaking News

युवाओं को गांधी दर्षन से परिचित करवायेगी युवा शांति सेना

युवाओं को गांधी दर्षन से परिचित करवायेगी युवा शांति सेना
सवाई माधोपुर 6 अप्रैल। आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत मंगलवार को ‘‘दांडी मार्च की वर्तमान में प्रासंगिकता’’ विषय पर मुख्यमंत्री अषोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय सम्मेलन वीसी के माध्यम से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अषोक गहलोत ने हनुमानगढ में महात्मा गांधी की प्रतिमा का वर्चुअल लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री अषोक गहलोत ने बताया कि युवा पीढी को गांधीजी के जीवन और दर्षन से परिचित करवाना आज की बडी आवष्यकता है। इसे ध्यान में रखते हुये राज्य सरकार ने पूर्ण जनभागीदारी के साथ बापू की 150वीं जयन्ती पर व्यापक पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किये। कोरोना के कारण इस कैम्पेन की अवधि 2 साल बढा दी गयी है। आमजन को गांधीजी की आज के परिप्रेक्ष्य में प्रासंगिकता समझाने में गांधी दर्षन समिति, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ की बडी महत्वपूर्ण भूमिका है। मुख्यमंत्री अषोक गहलोत ने युवा शांति सेना के गठन की घोषणा करते हुये बताया कि इस गैर सरकारी संगठन के माध्यम से स्कूली बच्चों और काॅलेज विद्यार्थियों को खादी, ग्रामोत्थान, नषाबंदी, साम्प्रदायिक सौहार्द आदि मुद्दों पर जागरूक करेंगे।
इस अवसर पर केबिनेट मंत्री षांति कुमार धारीवाल, डाॅ. बुलाकी दास कल्ला, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजेन्द्र सिंह यादव, मुख्य सचिव निरंजन आर्य, गांधीवादी विचारक कुमार प्रषांत, डी. आर. मेहता, आरपीएससी के पूर्व चैयरमैन बी. एम. षर्मा, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के राज्य समन्वयक मनीष शर्मा ने दांडी मार्च का भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योगदान, गांधीजी के दक्षिण अफ्रीका प्रवास के दौरान सत्य, अहिंसा और सत्याग्रह के सम्बध में किये प्रयोगों पर प्रकाष डाला।
जिला मुख्यालय स्थित राजीव गांधी आईटी सेवा केन्द्र में उपस्थित गांधी दर्षन समिति के जिला सह संयोजक विनोद जैन, सदस्य डाॅ. मुमताज अहमद, राजेन्द्र गुर्जर, संजय मेहरा, मौहम्मद हनीफ और विजय, माखन मीना, रामखिलाड़ी मीना, राम अवतार मीना, के.एम. कंवरिया, मनोज सिंहल, गणपत मीना, प्रेमराज मीना, तूफान सिंह पंवार, बनवारी बैरवा, चक्रवर्ती मित्तल, मुकेष नावरिया, सुनील जैन, ललित अग्रवाल, रामरतन नामा आदि वीसी के माध्यम से सम्मेलन में उपस्थित रहे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe

Check Also

lockdown in rajasthan

#LockDown 3 मई सुबह पांच बजे तक पूरे प्रदेश में जन अनुशासन पखवाड़ा मनाया जाएगा।

आज पूरे दिन की चर्चा के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लिया फैसला। इस फैसले …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *