कलेक्टर एवं एसपी ने पीपीई किट पहनकर कोरोना वार्ड का लिया जायजा

कलेक्टर एवं एसपी ने पीपीई किट पहनकर कोरोना वार्ड का लिया जायजा
मरीजों से फीडबैक प्राप्त कर पूछी कुशलक्षेम
सामान्य चिकित्सालय में ऑक्सीजन बेड, कोरोना वार्ड, वेन्टीलेटर आदि की व्यवस्थाओं को जांचा
सवाई माधोपुर, 19 अप्र्रेल। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने सोमवार को सामान्य चिकित्सालय पहुंचकर व्यवस्थाओं को जायजा लिया। उन्होंने सामान्य चिकित्सालय के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में फीडबेक प्राप्त करने के लिए पीपीई किट तथा पूरे प्रोटोकॉल की पालना करते हुए कोरोना वार्ड का निरीक्षण किया। यहां भर्ती मरीजों से कुशलक्षेम पूछी तथा उनसे उपचार के संबंध में फीडबेक प्राप्त किया।
कलेक्टर ने कोरोना वार्ड में मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेन्टीलेटर आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। सामान्य चिकित्सालय के कोरोना वार्ड में वर्तमान में 30 पॉजिटिव रोगी भर्ती है।
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सामान्य चिकित्सालय में कोरोना रोगियों के लिए बनाए गए अतिरिक्त वार्ड तथा बेड की व्यवस्था का निरीक्षण भी किया। उन्होंने आरटीपीसीआर जांच लेब में पहुंचकर सैंपल लेने तथा सैंपल जांच एवं रिपोर्ट की प्रक्रिया जानी।
कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय में मरीजों के लिए दवाईयां, रेमडेसिविर इंजेक्शन सहित अन्य संसाधनों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने पीएमओ को निर्देश दिए किए सभी संसाधनों की समुचित व्यवस्था रखे। जिससे मरीजों को समुचित चिकित्सा मिल सके।
कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट एवं जनरेशन के बाद बेड तक ऑक्सीजन पहुंचने की प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने आईसीयू सहित अन्य व्यवस्थाआंे का निरीक्षण कर पीएमओ सेे संसाधनों की आवश्यकता के संबंध में जानकारी ली। पीएमओ डॉ बीएल मीना ने कलेक्टर को अवगत कराया कि जिला चिकित्सालय में 56 कोविड बेड के वार्ड तैयार है। इसी प्रकार प्री कोविड वार्ड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन सहित अन्य संसाधनों की उपलब्धता के बारे में उन्होंने अवगत कराया। कोविड वार्ड में कलेक्टर को वहां भर्ती मरीजों ने समय पर सार-संभाल होने तथा ऑक्सीजन आदि समय पर लगाने के संबंध में फीडबेक दिया। कलेक्टर ने कोविड पॉजिटिव मरीजों से संवाद कर उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की तथा प्रोटोकॉल की पालना करने का आग्रह किया। कलेक्टर ने भर्ती कोविड मरीजों के लिए पोष्टिक भोजन के लिए इंदिरा रसोई से की जा रही व्यवस्था की जानकारी भी ली।