कुनकटा कलां में कोरोना से बचाव एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया

कुनकटा कलां में कोरोना से बचाव एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया…,मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी नियमों का पालन करने की अपील…..

कोरोना महामारी के दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एवं कोरोना से बचाव के लिए राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय कुनकटा कलां में ग्रामीणों एवं आमजनों को आयुवेर्दिक काढ़ा बनाकर पिलाया गया।
चिकित्साधिकारी डॉ शक्तिसिंह सिंधिया एवं कंपाउंडर विजय सिंह गुर्जर ने ग्रामीणों एवं आमजन को काढ़े के लाभों के बारे में बताते हुए कहा कि काढ़ा स्वस्थ्य व्यक्ति के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है तथा ज्वर,कास, प्रतिश्याय(जुकाम),गले में खराश या दर्द आदि लक्षणों में तुरंत फायदा पहुँचाता हैं।
गांव के स्वस्थ व्यक्तियों एवं बुखार,खांसी,जुकाम,शरीर दर्द से पीड़ित लोगों ने काढ़ा पिया।
साथ ही वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए आयुष किट क्वाथ,आयुष 64,संशमनी वटी,संजीवनी वटी,अणु तैल,गिलोय चूर्ण,तालीसादि चूर्ण आदि का वितरण किया गया।
भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं समाजसेवी मनोज कुनकटा सभी ग्रामीणों एवं आमजन से मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी नियमों का पालन करने की अपील की।
साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन कर कोरोना वायरस के प्रभाव से आसानी से बचा जा सकता है। इसलिए छींकने, खांसने व किसी से हाथ मिलाने के बाद दिन में कई बार अपने हाथ साबुन व स्वच्छ पानी से धोते रहें।
Covid-19 से डरे नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करते हुए इसके संक्रमण को बढ़ने से रोकने में मदद करें। अतः यदि किसी को खांसी, जुकाम या बुखार की शिकायत है तो उसे खांसते और छींकते समय अपने मुंह को रूमाल या बाजु से ढक लेने की सलाह दें।
इस दौरान लोगों को घरों में रहने तथा मास्क पहनकर निश्चित दूरी पर ही लोगों से मिलने के लिए जागरूक किया।कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव की लोगों को जानकारी दी।साथ ही लोगों को अपने ही घरों में रहने व भीड़ नही करने का आग्रह किया।
कुनकटा कलां पंचायत में ग्रामीण एवं समाजसेवी मनोज कुनकटा रोज गांव गांव और गली गली घूमकर लोगों को सरकार की एडवायजरी का पालन कर सरकार और देशहित में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
इस मौके पर भाजपा नेता एवं समाजसेवी मनोज कुनकटा, चिकित्साधिकारी डॉ शक्तिसिंह सिंधिया,कम्पाउंडर विजय सिंह गुर्जर,ए.एन.एम.धन्ती मीना,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मनोहर गुर्जर,आशा सहयोगिनी फौरन्ता गुर्जर एवं साथिन द्रोपती देवी,रॉकी गुर्जर सहित
अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।