गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करवाएंः कलेक्टर

‘‘मेरा गांव मेरी जिम्मेदारी’’ मानकर कार्य करें ग्राम स्तरीय कोर कमेटियां
गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करवाएंः कलेक्टर
सवाई माधोपुर,  रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे तथा लॉकडाउन की सख्ती से पालना के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे है। जिससे कोरोना के संक्रमण का प्रसार रोककर इसकी चैन को तोडा जा सके।
कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बताया कि कोविड-19 की दूसरी लहर का संक्रमण ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक पाये जाने के कारण पुलिस एवं प्रशासन के सहयोग हेतु गाँव में आमजन को प्रेरित करने एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाईन की अच्छे से पालना करवाने हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यशील ग्राम पंचायत स्तरीय कोर कमेटी को निर्देशित किया है कि ‘‘मेरा गाँव मेरी जिम्मेदारी’’ मानकर कमेटियां दी गई जिम्मेदारी एवं कार्य करना सुनिश्चित करेंगी। साथ ही प्रतिदिन की कार्यवाही से पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को अवगत करायेगी।
कमेटियां गंावों में निर्धारित समय पर अनुमत दुकानों के अलावा अन्य दुकाने नहीं खुलने देना एवं अनुमत दुकानों को समय पर बन्द करवाना, गाँव में कन्टेनमेंट जोन बनने पर प्रभावी रूप से नो मूवमेंट की पालना करवाने का कार्य सुनिश्चित करेंगी। इसी प्रकार गाँव/कस्बा में बिना काम घूमने वाले व्यक्तियों को समझाईश कर घरों में रहने के लिए प्रेरित करेंगी। सहयोग नहीं करने वाले लांेगो के बारे पुलिस एवं प्रशासन को सूचना देेंगे। लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक करेंगी। . मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ज्यादा ज्यादा लाभांवित करवाएंगे। प्रत्येक घर का सर्वे कर बीमारी के लक्षण होने पर जाँच के लिए समझाईश करने तथा आवश्यकता अनुसार मेडीकल किट उपलब्ध करवाएंगे। मास्क, सैनेटाईजर, सोशियल डिस्टेन्स के संबंध में लोगों को समझाईश करवाएंगे। पुलिस व प्रशासन से सम्पर्क कर गॉव को सेेनेटाईज करवाना, आने वाले समय में जो शादिया निर्धारित है उनको आगे बढ़ाने हेतु लोगों को समझाईश करना, अगर शादी की जा रही है तो राज्य सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन अनुसार 11 व्यक्तियों से ज्यादा शादी में शामिल नहीं होने के संबंध में समझाईश करेंगें तथा उल्लंघन की स्थिति में पुलिस व प्रशासन को सूचना देना।
कलेक्टर ने बताया कि ग्राम पंचायत कोर कमेटी इन कार्याे में पुलिस मित्र व ग्राम दल के सदस्य, स्वास्थ्य मित्र एवं अन्य व्यक्ति जो स्वेच्छा से उक्त कार्य में सहयोग कर सकते हैं का भी सहयोग ले सकती है। संबंधित थानाधिकारी बीट कान्सटेबल, बीट प्रभारी एवं अन्य पुलिस प्रशासनिक अधिकारी ग्राम पंचायत स्तरीय कोर कमेटी से निरन्तर सम्पर्क कर सहयोग प्रदान करेंगे।