पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गान्धी की 30वीं पुण्यतिथि कल 

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गान्धी की 30वीं पुण्यतिथि कल
सवाई माधोपुर 20 मई।  पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 30 वीं पुण्य तिथि 21 मई शुक्रवार को मनाई जायेगी। 21 मई भारतीय राजनीति के इतिहास में एक दुखद दिन है। एक ऐसा दिन जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। राजीव गांधी की पुण्यतिथि को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। आज ही के दिन 30 साल पहले पूर्व प्रधानमंत्री और दिग्गज टेक्नोक्रेट कांग्रेस नेता राजीव गांधी की 1991 में तमिलनाडु में एक चुनाव प्रचार के दौरान हत्या कर दी गई थी।
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, जयपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीणा ने बताया कि राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को बॉम्बे में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता फिरोज गांधी के घर हुआ था। राजीव गांधी एक अकेले भारतीय राजनेता थे, जिनके विकसित भारत के लिए लाखों दूरदर्शी सपने और लक्ष्य थे। 21 मई हम सभी को स्वर्गीय राजीव गांधी के अधूरे सपनों, दृष्टि, विचारों और कल्याणकारी राष्ट्र की भावना, विचारधारा की याद दिलाता है और भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों और विरासत की महिमा की रक्षा करने पर जोर देता है। जैसा कि आज राष्ट्र राजीव गांधी को उनकी 30वीं पुण्यतिथि पर याद कर रहा है और इस दिन हमें भारत रत्न राजीव गांधी के जीवन को देखने, पढ़ने और समझने की जरूरत है, ताकि हमारी नई पीढ़ी द्वारा उनकी दृष्टि, देश और इसके नागरिकों के प्रति वैचारिक प्रतिबद्धता को जान सकें।
21 मई 2021 भारत में राजीव गांधी के योगदान की समीक्षा करने और 21वीं सदी के भारत के लिए उनके द्वारा प्रदान किए गए नेतृत्व और दृष्टिकोण को पहचानने और सम्मान करने का दिन है। यदि वे आज जीवित होते तो भारत की स्थिति बिलकुल भिन्न होती। उन्होंने सभी के लिए विकास और समृद्धि में तेजी लाने के लिए समावेश, विविधता, रोजगार, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक राजनीतिक इच्छाशक्ति और नेतृत्व प्रदान किया।
यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक राष्ट्र के रूप में, इस अंतरराष्ट्रीय महामारी कोरोनावायरस के संकट की घड़ी में भी हमारे राजनेता अपने लोगों को गुमराह करने और भय और झूठी आशाओं का माहौल बनाने के लिए राजनीतिक हमलों, झूठ, झूठे वादों, प्रचार में लगे हुए हैं।
राजीव गांधी प्रधानमंत्री बनने को तैयार नहीं थे, लेकिन जब उन्हें देश की सेवा करने का मौका मिला और उन्होंने एक ऐसे आधुनिक भारत की नींव रखी, जिसकी नींव पर आज भारत मजबूती से खड़ा है। राजीव गांधी ने एक नए, आधुनिक भारत के निर्माण में मदद करने के लिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों, बुनियादी ढांचे और मानव क्षमता को विकसित करने के लिए आवश्यक राजनीतिक इच्छाशक्ति प्रदान की। राजीव ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और बहुत कुछ जैसी बुनियादी मानवीय जरूरतों से संबंधित विकास के लिए निर्णय लेने और राजनीतिक सत्ता का विकेंद्रीकरण करने के लिए पंचायत राज को विकेंद्रीकृत कर मजबूत शुरुआत की। उन्होंने डॉ वर्गीज कुरियन के साथ दूध उत्पादन में भारत को नंबर एक बनाने और भारत से पोलियो उन्मूलन में मदद की। उन्होंने कृषि उत्पादन को बढ़ाने और हमारे किसानों को सशक्त बनाने के लिए भारत के लिए वैज्ञानिक पौधों के बीज बनाने की मदद की।
हमारा देश राजीव गांधी के काम को बहुत अधिक याद करता है और जब हम इन क्षेत्रों में उनके जबरदस्त काम के बारे में सोचते हैं जैसे साक्षरता, टीकाकरण, पानी, तिलहन, डेयरी विकास और दूरसंचार से संबंधित प्रौद्योगिकी मिशनों पर किए गए काम उल्लेखनीय थे।
21 मई 1991 को लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) कैडर्स द्वारा एक आत्मघाती बम हमले में राजीव गांधी की हत्या कर दी गई। हम कह सकते हैं कि उनकी सरकार ने उनके शासन में एक बड़ी गलती की जो कि भारतीय शांति सेना को श्रीलंका भेजना था और इस कदम ने उनकी जान ले ली।