जिले के 186 गांव कोरोना काल में संक्रमण से पूरी तरह रहे अछूते

जिले के 186 गांव कोरोना काल में संक्रमण से पूरी तरह रहे अछूते
ग्रामीणों की जागरूकता एवं प्रशासन की सतर्कता से इन गांवों में नहीं पहुंचा कोरोना
सवाई माधोपुर, 26 मई। जहां देश और प्रदेश में दूसरी लहर के दौरान ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले नजर आए हैं, वहीं सवाई माधोपुर की स्थिति बहुत सकारात्मक है। आंकड़ों के अनुसार जिले के लगभग एक चौथाई गांव ऐसे हैं, जहां कोरोना पहुंच ही नहीं सका। इसका श्रेय ग्रामीणों की जन जागरूकता के साथ ही जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन के नेतृत्व में प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा विभाग की टीमों को दिया जा सकता है, जिसने पूरी तत्परता से कार्य करते हुए जिले को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी।
ग्रामीणों की सतर्कता, जागरूकता, प्रशासन की मुस्तैदी तथा लोगों द्वारा चिकित्सकीय प्रोटोकाल की पालना, मास्क लगाने एवं बाहर से आने वालों पर पूरी नजर रखने का परिणाम यह रहा कि जिले के कुल आबाद 778 गांवों में से 186 गांवों ने अपने यहां कोरोना को घुसने भी नहीं दिया। आरटीपीसीआर जांच में इन गांवों में एक भी कोरोना पॉजिटिव दर्ज नहीं किया गया।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बताया कि जहां कोरोना संक्रमण का प्रसार लगातार बढ रहा था, ऐसे में ग्रामीणों की सतर्कता से 186 गांव कोरोना संक्रमण से अछूते रहे। जिले के सभी लोगों में इसी प्रकार की तत्परता एवं सतर्कता की आवश्यकता है। जिससे जिले को एक बार फिर से कोरोनामुक्त बनाने में सफलता हासिल हो सके।
इन गांवों से दूर रहा कोरोना:- जिले में कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे गांवों की संख्या 186 रही। इनमें से सवाई माधोपुर उपखंड के 39 गांव, खंडार के 48, वजीरपुर के 3, गंगापुर सिटी उपखंड के 16 गांव, चौथ का बरवाडज्ञ के 16, बौंली के 13, मलारना डूंगर के 11 एवं बामनवास के 36 गांव कोरोना के प्रसार को अपने यहां नहीं आने देने में सफल रहे।
सवाई माधोपुर उपखंड:- उपखंड के ढूंढा, सुरंग, खेरली खालसा, गोगोर, भेंसखेडा, जुवाड, विजयपुरा, आरामपुरा, खाट खुर्द, खवा, टेटराय फिरोजपुरा ढाणी, हलोंदा, बलबन खुर्द, दोलाडा, भगवानपुरा ढाणी, किशनपुरा, महुआपुरा की ढाणी, चितारा, रामनगर, कर्मापुर, गढी, दोलाडा, कालीभाट, बगावदा, साकेली, सवाईगंज, भैंरूपुरा, अजीतपुरा, सेंवती खुर्द, रामपुरा, डांगरवाडा, आछेर, कीरपुरा, अडूडी, भडेरडा, कैलाशपुरी, हज्जाम खेडी एवं मोर डूंगरी गांव कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे।
उपखंड खंडार:- उपखंड खंडार में कुतलपुर, बेरना, पादडा वारदार, बेरई, ईसरडा, चिरोंजी खेडा, कुडला, बाजोली, डांग बाजोली, बिचपुरी गुजरान, कानेटी, डांग भावपुर, जैजपुर, इंडाला, मयापुर, नच्छई, भिड, पादडा निजामत, कठूली, क्यारदा खुर्द, ईशापुरा, बिंजारी, बाणपुर, संवास काछडा, फुलेडी, चिराली, हनोत्या, कचीदा कलां, लकडदा, बेरदा, प्रेमपुरा, लाहपुर, छनदल छनदाली, बागडदा कलां, गोपालपुरा, भावपुर, बिचपुरी मिश्ररान, कुरेडी, खिदरपुर जाटान, बागोरा, उमरी फिरोजपुर, पीलेंडी, खटकड, हरिपुरा, जयलालपुरा, मदपुरी, गोकुलपुर है।
उपखंड वजीरपुर:- वजीरपुर उपखंड में महानंदपुर, रामसिंहपुरा एवं खेडला जनेतपुर गांव कोरोना संक्रमण से प्रभावित नहीं हुए।
उपखंड गंगापुर सिटी:- उपखंड गंगापुर में अलीगंज, गांवडी खुर्द, दौलतपुर, जियापुर, आस्ट्रोली, जलोखरा, खुदस्या, महानंदपुर, सलारपुर, फरासपुर, खेडा बाढरामगढ, बाढ गुवाडी, ढाय, मिलकपुर, कडी पट्टी, बाढ भांवता सहित 16 गांव शामिल है।
उपखंड चौथ का बरवाडा:- उपखंड चौथ का बरवाडा के गणेश गंज, झाडोदा, काशीपुरा, अभयपुरा, एकडा, आदलवाडा खुर्द, तींदू, आंदोली, चौकडी, रायपुर, सोलपुर, देवली, पार्वतीनगर, त्रिलोकपुरा एवं ढाणी मानपुर कोरोना संक्रमण से पूरी तरह महफूज रहे।
उपखंड बौंलीः उपखंड क्षेत्र के गोतोड, धनेसरा, मिस्किनुपरा, धोराला, मरमटपुरा, दतूली, पुराबनेसिंह, देवता, रतनपुरा, डूंगरी, खेडा, कोटडा, सोयला गांव के लोगों ने कोरोना को अपने गांव में नहीं घुसने दिया।
उपखंड मलारना डूंगरः- उपखंड के डेहरोली, खातोली, बाढ भूखा, गोज्यारी, हरिरामपुरा, बाढ सांकडा, बाढ बिच्छीदोना, बाढ बिलोली, कोथाली, एबरा, कीरतपुरा, समरथपुरा, बाढ बरियारा चक नंबर 2, मानोली, बाढ बरियारा चक नंबर 1 कोरोना का प्रसार अपने यहां नहीं आने देने मंे सफल रहे।
उपखंड बामनवास:- उपखंड के फुलवाडा, कांचरहेडा, बाढ पिपलाई, गोला गावंडी, नागरहेडा, कूचा बाढ चक नं 1, चक नंबर 2 एवं चक नंबर 3, नयावास, खारली, श्योसिंहपुरा, छोटी झोपडी, बाढ देहरी, कीरतपुरा, बानौर, जगरामपुरा, गोठ, झाडोली, बंदावल, किशनपुर, गदडी, रानीला, शंकरपुरा, आबादी की ढाणी, क्यारदा की ढाणी, मीना मंदिर, नवाड्या की ढाणी, हरिपुरा, बाढ बंदाडा, गोठ, भिनोरा, बाढ नानसवास, बाढ पनियाला, नावड किशनपुरा, गुडला एवं रामपुरा गांव कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित रहे।
जिले के 23.91 प्रतिशत गांव संक्रमण से मुक्त रहे:- स्टेटेटिक्स से मिले आंकडों के अनुसार जिले में कुल आबाद 778 गांवों में से 186 गांव कोरोना संक्रमण से मुक्त रहे। अर्थात 23.91 प्रतिशत गांवों की सजगता से कोरोना इन गांवों में नहीं पहुंच सका।
सवाई माधोपुर उपखंड के 162 गांवों में से 39 अर्थात 24.07 प्रतिशत, खंडार के 121 गांवों में से 48 अर्थात 39.67, वजीरपुर के 40 गांवों में से 3 अर्थात 7.50 प्रतिशत, गंगापुर उपखंड के 82 गांवों में से 16 अर्थात 19.51, चौथ का बरवाडा के 67 गांव में 16 अर्थात 23.88 प्रतिशत, बौंली के 101 गंावों में से 13 अर्थात 12.87, मलारना डूंगर के 62 मे से 15 अर्थात 24.19 तथा बामनवास के 143 गंावों में से 36 अर्थात 25.17 प्रतिशत गांवों कोरोना संक्रमण से बचे रहे। कलेक्टर राजेन्द्र किशन: अभी भी पूरी सतर्कता की जरूरत:- जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन का कहना है कि जिले के 186 गांव कोरोना संक्रमण को अपने यहां आने से रोकने में पूरी तरह सफल रहे। ग्रामीणों की सतर्कता, जागरूकता एवं प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मेहनत सराहनीय है। संक्रमण से सावधान रहकर बचे रहे, आगे भी इसी प्रकार की सावधानी, सतर्कता एवं सजगता की आवश्यकता है। संक्रमण से बचे रहने के लिए प्रोटोकॉल की पालना करते हुए किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरतनी हैं। कलेक्टर ने जिलावासियों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जिले के आमजन द्वारा दिखाया गया अनुशासन एवं लॉकडाउन की पालना सराहनीय है। यह समय पूरी सजगता का है। सभी को मिलकर सजगता से कोरोना को हराना है।