विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कमिट टू क्विट की थीम पर कार्यशाला का होगा आयोजन

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कमिट टू क्विट की थीम पर कार्यशाला का होगा आयोजन
सवाई माधोपुर 28 मई। निरोगी राजस्थान के तहत विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जनप्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों तथा ग्राम स्तरीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना महामारी एवं तंबाकू सेवन के अंतर्सम्बंध के विषय में वर्चुअल सेंसिटाइजेशन के माध्यम से संबोधित करेंगे।
31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा कमिट टू क्विट की थीम निर्धारित की गई है। कोरोना की वर्तमान महामारी के दौर में तंबाकू उत्पादों का सेवन त्यागना अत्यंत उपयोगी हो सकता है। चूंकि एक तरफ तो तंबाकू उपभोगियों के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। साथ ही दूसरी ओर रोग के ग्रस्त रोगियों के उपचार में भी जटिलता रहती है।
कार्यशाला में समस्त आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं समस्त महिला स्वयं सहायता समुह, चिकित्सा शिक्षा, आईसीडीएस, जनसंपर्क, पुलिस विभाग, नगरीय विकास, पंचायतीराज, नेहरू युवा केंद्र विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण, कार्मिक, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, वीएचएनसी के सदस्य, पंच, सरपंच, वाॅर्ड पार्षद एवं सदस्य, स्वयं सहयता समुह के सदस्य मौजूद रहेंगे। कार्यशाला में आमजन भी भाग ले सकते हैं।