ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढीकरण के लिये जिले में 935 लोगों को दी जायेगी बेसिक ट्रेनिंग

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढीकरण के लिये जिले में 935 लोगों को दी जायेगी बेसिक ट्रेनिंग
सवाईमाधोपुर, 31 मई। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक मजबूत करने के लिये जिले में 935 लोगों को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की बेसिक ट्रेनिंग दी जायेगी ताकि कोरोना की तीसरी लहर या अन्य किसी आपदा के समय गांवों में स्वास्थ्य सेवा सुचारू रहे तथा स्थानीय स्तर के प्रशिक्षण प्राप्त लोगों को योजना का लाभ मिल सके।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने वर्चुअल वीसी के माध्यम से आरएसएलडीसी एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को स्किल इंडिया के प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में 635 कोविड केयर असिस्टेंट और 300 स्वच्छताग्राहियों को आरएसएलडीसी के माध्यम से ट्रेनिंग दी जायेगी। 6 ट्रेंड में प्रशिक्षण उपलब्ध होगा। यह ट्रेनिंग लेने के बाद ये व्यक्ति ऑक्सीजन सिलंेडर, ड्रिप लगाने, स्ट्रेचर, ट्रॉली संचालन करने में दक्ष हो जायेंगे। इन्हें एम्बुलेंस में उपलब्ध जीवनरक्षक उपकरणों के संचालन की भी बेसिक जानकारी दी जायेगी।
जिला कलेक्टर ने आरएसएलडीसी के प्रबंधक विकास जादौन को निर्देश दिया कि स्किल इंडिया अभियान के अन्तर्गत करवाये जाने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये प्रशिक्षण ऐजेंसी के चयन, प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को मोबिलाइज करने के लिये सीएमएचओ, एनआईसी तथा पंचायती राज विभाग से बेहतर समन्वय रखें। बैठक में जिला परिषद के सीईओ रामस्वरूप चौहान, सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना, डीआईओ राजकुमार शर्मा, आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक विकास जादौन ने भी योजना एवं प्रशिक्षण के संबंध में विचार रखे।