राहत भरी खबर: जिले में अब कोरोना के केवल 149 एक्टिव केस

राहत भरी खबर: जिले में अब कोरोना के केवल 149 एक्टिव केस
बुधवार को कोरोना के केवल 6 नए पॉजिटिव केस निकले, रिकवर हुए
रिकवरी रेट बढने से कोरोना का ग्राफ गिरा
सवाई माधोपुर, 2 जून। लॉकडाउन एवं गाइडलाइन की सफल पालना, जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन के कुशल नेतृत्व में प्रशासन की मुस्तैदी और हैल्थ वर्कर्स के समर्पण और मेहनत तथा आमजन द्वारा अनुशासन दिखाए जाने से जिले में लगभग एक पखवाडे से कोरोना का ग्राफ लगातार गिरा है। पॉजिटिव रेट लगातार कम हुई है तथा रिकवर होने वालों की संख्या पॉजिटिव की संख्या से काफी अधिक आ रही है। जिससे अस्पतालों में कोरोना के लिए रिजर्व अधिकांश बेड खाली हो चुके हैं तथा अनेकों मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से घर लौटे है। कोरोना के ग्राफ गिरने से चिकित्सा संस्थानों में मरीजों का दबाव कम हो गया है, वहीं आमजन में भी सकारात्मक माहौल है। जिला कोरोना मुक्त होने की तेज गति से अग्रसर है। बुधवार को जिले में कोरोना एक्टिव रोगियों की संख्या घटकर 149 रह गयी।
बुधवार को 470 सैम्पलों की जॉंच में मात्र 06 पॉजिटिव मिले जो जांच किए गए कुल सैम्पल का 1.28 प्रतिशत ही है। ब्लॉकवाइज देखें तो बुधवार को सवाईमाधोपुर में 01 एवं बौंली में 05 पॉजिटिव केस निकले। शेष ब्लॉक खंडार, गंगापुर एवं बामनवास में बुधवार को एक भी नया पॉजिटिव नहीं मिला। इस प्रकार जिले में अब केवल 149 कोरोना संक्रमित एक्टिव केस रह गए।
बुधवार को जहॉं 06 पॉजिटिव मिलें, वहीं 34 संक्रमित रिकवर हो गये। बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की 700 से अधिक टीमों ने जिलेभर में घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की, इनमें से खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण वाले लोगों को दवा किट दी गई तथा इनकी सूची नजदीकी प्राथमिक व सामुदायिक केन्द्र प्रभारी को दी ताकि इनके स्वास्थ्य का निरन्तर फीडबैक लिया जा सके। बुधवार को शेष रह एक्टिव केसांे में सवाई माधोपुर ब्लॉक में 65, खंडार ब्लॉक में 14, बौंली में 27, गंगापुर में 29 एवं बामनवास में 14 कुल 149 संक्रमित शेष रहे है।
बुधवार को जिला अस्पताल में कोरोना के भर्ती मरीजों की संख्या केवल 22, एवं उप जिला अस्पताल गंगापुर में भर्ती मरीज 13 रह गए। कोरोना के लिए एक माह पूर्व जिला अस्पताल में अतिरिक्त लगाए गए बेड भी अब सामान्य बीमारियों के मरीजों के लिए काम में लिए जाने लगे है। इसी प्रकार ऑब्जर्वेशन रूम बनाकर लगाए गए अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड भी आवश्यकता नहीं होने के कारण हटा दिए गए है।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने कोरोना संक्रमण रोकथाम में लगातार सफलता मिलने पर सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स का हौसला बढाते हुये आमजन से अपील की है कि अभी सतर्क रहने की आवश्यकता है, ऐसा न सोचे कि केस कम हो गये तो कोरोना चला गया है, अभी कोरोना गया नही है। पूरी सावधानी बरतें। राज्य सरकार की गाइडलाइन की अक्षरशः पालना करे और अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवायें।