विधिक सेवा प्राधिकरण ने मनाया पर्यावरण दिवस – सवाई माधोपुर

विधिक सेवा प्राधिकरण ने मनाया पर्यावरण दिवस
सवाई माधोपुर 5 जून। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं अश्वनी विज अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला एवं सेशन न्यायाधीश सवाई माधोपुर के निर्देशन में 5 जून शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय सहित जिले की विभिन्न तालुका विधिक सेवा समितियो एवं स्थानों पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर वृक्षारोपण किया गया।
श्रीमती श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस एक अभियान है जो प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व भर में पर्यावरण के नकारात्मक प्रभावों को रोकने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। श्रीमती गुप्ता ने सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथिन रोकथाम की जानकारी देते हुए बताया कि प्लास्टिक बायोडिग्रेडेबल नही है। इस कारण प्लास्टिक बैग का निपटान करना कठिन है। प्लास्टिक की थैलियां हमारे सुंदर वातावरण को बर्बाद कर रही है। साथ ही बताया कि सभी वाहनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र जारी करवाना आवश्यक है।
इसी प्रकार अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति एवं सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट खंडार सुश्री श्वेता अग्रवाल के द्वारा पक्षकारण दीर्घा न्यायालय परिसर खंडार में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए एक्शन प्लान के तहत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उन्होने बताया कि पर्यावरण दिवस की हर साल एक अलग थीम रखी जाती है। इस साल की थीम इको सिस्टम रेस्टोरेशन है। जिसका मतलब है पारिस्थितिकी तंत्र की पुर्नबहाली। पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली कई तरह से की जा सकती है जैसे शहर गांव को हरा-भरा करना, पेड़ लगाना, जगह-जगह बगीचों को बनाना, नदियों और समुद्र की सफाई करना आदि। इसके लिए हम सभी को साथ आना चाहिए। विधिक जागरूकता शिविर के अवसर पर पैनल अधिवक्ता हरीलाल बैरवा, नागाराम मीना व रमेश चंद तेहरिया उपस्थित थे।
इसी प्रकार बामनवास में लाडा की ढाणी बामनवास में कोरोना कॉविड 19 संक्रमण से बचाव के संबंध में जानकारी ओर
पर्यावरण संरक्षण एवं जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के बारे में आवश्यक जानकारी व दिशा निर्देश दिए गए। शिविर में पर्यावरण बचाने एवं वृक्षारोपण करने के संदर्भ में उपस्थित लोगों को शपथ भी तालुका विधिक सेवा समिति के अध्यक्ष के द्वारा दिलाई गई।