15वें वित्त आयोग के फंड से होने वाले कार्यांे के जल्द से जल्द प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश

15वें वित्त आयोग के फंड से होने वाले कार्यांे के जल्द से जल्द प्रस्ताव
भिजवाने के निर्देश
सवाईमाधोपुर, । जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सभी पंचायत समिति विकास अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे 15वें वित्त आयोग की सिफारिश पर जिला परिषद को मिले फंड से होने वाले विकास कार्यो की सूची जल्द से जल्द जिला परिषद को भिजवायें।
जिला परिषद के इस फंड से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगभग 169 लाख रूपये के कार्य होने हैं। 15वे वित्त आयोग से पंचायती राज संस्थाओं को मिली राशि का 5 प्रतिशत जिला परिषद, 25 प्रतिशत पंचायत समिति तथा 75 प्रतिशत ग्राम पंचायत को मिला है। इसके अतिरिक्त 5वें राज्य वित्त आयोग की सिफारिश पर भी पंचायती राज संस्थाओं को फंड मिला है। उल्लेखनीय है कि 15वें वित्त आयोग ने 2020-21 से 2025-26 की अवधि के लिये सिफारिश की है तथा वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिये मिले फंड के सम्ंबध में कलेक्टर ने प्रस्ताव भेजने के निर्देश बीडीओ को दिये हैं।
कलेक्टर ने बताया कि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर तथा भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर ढॉंचे की जरूरत को देखते हुये प्रत्येक सब सेंटर को विकसित रूप देने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिये सब सेंटर या इसके पास स्थित किसी एक सार्वजनिक भवन को कोविड सेंटर या आइसोलेशन/क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में विकसित करने का प्लान है। इसके लिये भवन मरम्मत, रंग रोगन, फर्नीचर, टॉयलेट, बेड, चिकित्सा उपकरणों की व्यवस्था करेंगे। प्रत्येक सब सेंटर पर आवश्यक संसाधन मय पावर बैकअप की व्यवस्था की जाएगी। जरूरत पड़ने पर जिला परिषद के हिस्से की राशि के अतिरिक्त पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के हिस्से की राशि से भी ये कार्य करवाने के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा।
कलेक्टर ने बताया कि जनता जल योजना और जल जीवन मिशन का कंवर्जेेंस कर वित्त आयोग के फंड से पेयजल व्यवस्था में सुधार करेंगे। जेजेवाई के सभी बकाया बिलों के भुगतान तथा बिलों में करेक्शन के लिये कलेक्टर ने एसई जेवीवीएनएल और सभी बीडीओ की मेराथन बैठक ली तथा इन प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सफाई, कचरे का ट्रीटमेंट तथा जल निकासी, बडे कस्बों में बस स्टैंड आदि के पास सामुदायिक शौचालय, ग्राम पंचायतों में मुख्य सडकों पर स्ट्रीट लैम्प मय सोलर पैनल, आंगनवाडी एवं स्कूलों के रिनोवेशन को भी इस फंड की प्राथमिकताओं में गिनाया तथा इसी के अनुसार प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी ग्राम पंचायतें पंचायत समितियों को तथा पंचायत समितियॉं जिला परिषद को 14वें वित्त आयोग से मिले फंड के कार्यांे का लेखा-जोखा तत्काल भेजे। इसके अभाव में 15वें वित्त आयोग के फंड का उपयोग नहीं किया जा सकेगा।
बैठक में कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों में आदर्श तालाब निर्मित करवाने तथा इसके किनारे मजबूत पाल बनवाने, पौधारोपण, सौंदर्यकरण करने, मनरेगा की सोशल ऑडिट कार्यक्रम की तैयारियां पूर्ण करने, कोई भी भुगतान किसी भी हालत में ऑफलाइन न करने, ई-ग्राम स्वराज तथा ई-पंचायत कार्यक्रमों को पूरी गम्भीरता से लेने, मानसून में पौधारोपण अभियान चलाने के सम्बंध में भी विस्तृत दिशा निर्देश दिये। बैठक में जिला परिषद सीईओ आरएस चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।