वरिष्ठ नागरिकों को दी राष्ट्रीय हेल्पलाइन की जानकारी

वरिष्ठ नागरिकों को दी राष्ट्रीय हेल्पलाइन की जानकारी
सवाई माधोपुर 23 जून। वरिष्ठ नागरिक संस्थान राजस्थान व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में एक मीटिंग 23 जून को संपन्न हुई। मीटिंग की अध्यक्षता वरिष्ठ नागरिक संस्थान राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष भंवर सेठ ने की।
वरिष्ठ नागरिक संस्थान राजस्थान के प्रदेश प्रचार प्रसार मंत्री सुरेश सोगानी ने बताया कि मीटिंग में शमीउर रहमान ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा समाज कल्याण एवं अधिकारिता मंत्रालय के माध्यम से चलाई गई निशुल्क हेल्पलाइन का नंबर 14567 टोल फ्री है। इस पर इंफॉर्मेशन के अंतर्गत कोई भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। गाइडेंस के अंतर्गत किसी भी तरह की सालह मार्गदर्शन लिया जा सकता है। इमोशनल के अंतर्गत पारिवारिक एवं अन्य प्रकार की प्रताड़ना, रेस्क्यू के अंतर्गत बेसहारा वरिष्ठ जनों के लिए सहारा आदि की व्यवस्था, अभी यूज के अंतर्गत सभी प्रकार के दूव्र्यवहार, वायलेंस के लिए हेल्पलाइन का उपयोग किया जा सकता है।
उन्होने बताया कि हेल्पलाइन का टोल फ्री नंबर 14567 है इस पर आप कॉल करें, वहां से आपकी समस्या को संबंधित अधिकारी के पास भिजवा दी जाएगी। उस अधिकारी का आपके पास अधिकतम 45 मिनट में कॉल आ जावेगा, वह फील्ड ऑफिसर आपकी समस्या का शीघ्र अति शीघ्र समाधान करवाए जाने का प्रयास करेगा।
इस वर्चुअल मीटिंग में राजस्थान के सभी जिलों से वरिष्ठ नागरिक संस्थान के पदाधिकारी एवं महिला प्रकोष्ठ के पदाधिकारी एवं सदस्यगण उपस्थित रहे। वरिष्ठ नागरिक संस्थान राजस्थान के महामंत्री मदन खटोड़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया एवं मीटिंग समाप्ति की घोषणा की गई।