छोटा परिवार-सुखी परिवार के लिए योग्य दंपतियों से किया जा रहा सम्पर्क

छोटा परिवार-सुखी परिवार के लिए योग्य दंपतियों से किया जा रहा सम्पर्क
सवाई माधोपुर 28 जून। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के उपलक्ष्य में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जागरुकता कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। जनसंख्या दिवस के अवसर दो चरणों में दो पखवाड़े भी मनाये जा रहे हैं। सीमित परिवार और बच्चों में अंतराल रखने के प्रति जागरुकता विकसित करने के लिए मोबिलाइजेशन पखवाड़ा और जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाने की योजना है।
सीएमएचओ डॉ तेजराम मीना ने बताया कि प्रथम पखवाड़ा 27 जून से 10 जुलाई तक मोबिलाइजेशन पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। इसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेंगी। ये योग्य दंपतियों से संपर्क कर सीमित परिवार के लाभ, पहले व दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल का अंतर, अंतरा गर्भनिरोधक इन्जेक्शन, परिवार कल्याण सेवाएं और पुरुषों की परिवार नियोजन में सहभागिता पर विस्तृत रूप से चर्चा करेंगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करते हुए मोबिलाइजेशन करते हुए योग्य दंपत्ति का सर्वे, जनसंख्या स्थिरीकरण एवं अंतराल के बारे में जानकारी प्रदान करने का कार्य व सेवा प्रदाता दिवस के दौरान नसबंदी केस करवाए जाने के लिए मोटीवेशन किया जाएगा।
दूसरा पखवाड़ा 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के रूप में मनाया जाएगा। इसके तहत जिला एवं ब्लॉक लेवल पर चिकित्सा संस्थानों में आने वाले लोगों को परिवार कल्याण साधनों की उपलब्धता पर परामर्श दिया जाएगा। परिवार नियोजन के लिए इस साल की थीम ‘‘आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी’’ रखी गई है। इसी थीम पर दोनों पखवाड़ों का आयोजन किया जा रहा है।