#SawaiMadhopur ब्लॉक मॉनिटरिंग एवं समन्वय समिति का हुआ गठन – बौंली

ब्लॉक मॉनिटरिंग एवं समन्वय समिति का हुआ गठन।
बौंली। राज्य में घर-घर औषधि योजना को व्यापक बनाने के लिए जिला स्तरीय टास्क फ़ोर्स की बैठक एवं उप वन संरक्षक सवाई माधोपुर जगराम पांडे के निर्देशन में ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक मॉनिटरिंग एवं समन्वय समिति का गठन किया गया। जिसमें उपखंड अधिकारी, अध्यक्ष क्षेत्रीय वन अधिकारी, सदस्य सचिव, सीडीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग, विकास अधिकारी, आयुर्वेद अधिकारी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, सचिव स्काउट एवं गाइड सदस्य रहेंगे।
इस समिति द्वारा वन विभाग की नर्सरी में तैयार हो रहे औषधि है पौधों को घर-घर वितरण कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन करने के लिए उपखंड अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया। क्षेत्रीय वन अधिकारी लक्ष्मीकांत जैमन ने बताया कि समिति द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर समन्वय समिति बनाई गई है। जिसमें आयुर्वेदिक विभाग के कार्मिक, शिक्षा विभाग, ग्राम विकास अधिकारी, वन विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्मिक आपसी समन्वय द्वारा समस्त गांव में औषधीय पौधों का वितरण करेंगे।
श्री जैमन बताते हैं कि राज्य सरकार द्वारा घर-घर औषधि योजना के अंतर्गत 5 वर्षों के लिए योजना लागू की गई है जिसमें वन विभाग की पौध शालाओं में चार प्रकार की औषधि प्रजातियों तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, कालमेघ तैयार कर प्रत्येक परिवार को 8 पौधे थैलियों में निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रथम वर्ष में आधे परिवारों को तथा द्वितीय पर वर्ष में शेष रहे आधे परिवारों को पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। इस प्रकार 5 वर्षों में प्रत्येक परिवार को 24 पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। इन पौधों की चिकित्सा, उपयोगिता प्राथमिक उपयोग एवं संरक्षण व संवर्धन की जानकारी भी दी।
श्री जैमन ने उपखंड क्षेत्र बौंली वासियों से अपील की है कि सरकार की इस योजना का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें और बहु उपयोगी औषधीय पौधों को प्राप्त कर अपने घर में इनका संरक्षण एवं संवर्धन कर इनके औषधीय लाभों से लाभान्वित हो।