कोरोना से हुए अनाथ एवं विधवा को मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना से मिला सहारा कलक्टर ने जारी किए स्वीकृति आदेश

कोरोना से हुए अनाथ एवं विधवा को मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना से मिला सहारा
कलक्टर ने जारी किए स्वीकृति आदेश
सवाईमाधोपुर, 30 जून। जिला प्रभारी मंत्री परसादीलाल मीणा ने कोरोना से अनाथ हुये बच्चों के लिये घोषित पैकेज का लाभ सभी पात्रांें को जल्द से जल्द देने के निर्देश दिये हैं। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री ने यह निर्देश दिया।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने इन निर्देशों की अक्षरक्षः पालना करने के लिये सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये तथा बताया कि मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना से स्वीकृतियां जारी कर सहायता राशि संबंधित के खाते में जमा करवाई गई है।
अब तक हुये सर्वे के अनुसार जिले में कोरोना महामारी में 2 बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया। इन बच्चों को 1-1 लाख रूपये की तत्कालिक सहायता राशि की स्वीकृति जारी की गई है। इनके 18 साल का होने पर 5-5 लाख रूपये की अतिरिक्त सहायता दी जायेगी।
कलेक्टर ने बताया कि 29 महिलाओं ने कोरोना में अपने पति खोये हैं, इनमें से 15 को 1 लाख रूपये की सहायता सौंप दी गई है, तथा पन्द्रह सौ रूपए प्रतिमाह के लिए विधवा पैंशन स्वीकृत की गई है। शेष की औपचारिकतांए पूरी कर जल्द सहायता दी जायेगी।
संभागीय आयुक्त पीसी बैरवाल बैठक में निर्देश दिए कि कोविड-19 के कारण जो बच्चे अनाथ हुए है उन्हे शीघ्र राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणाओं के तहत छात्रावासों एवं विद्यालयों मे प्रवेश दिलाएं साथ ही उन्हे दी जाने वाली सुविधाए के साथ साथ पालनहार योजना से जोडकर लाभान्वित किया जाये। इस पर कलेक्टर ने बताया कि ऐसे 17 बच्चांें को पालनहार योजना से जोडा गया है। इस योजना में बच्चे के पालनहार को एक हजार रूपए प्रतिमाह एवं 2 हजार रूपए एकमुश्त प्रतिवर्ष दिए जाएंगे।