जुलाई माह के प्रथम दिन जिले में 2 नए कोरोना पॉजिटिव मिले अब एक्टिव केस 4

जुलाई माह के प्रथम दिन जिले में 2 नए कोरोना पॉजिटिव मिले
अब एक्टिव केस 4
सवाईमाधोपुर, 1 जुलाई। रिकवरी और पॉजिटिविटी के जून माह के ट्रेंड लगातार राहत देने वाले रहे है। लेकिन अभी तक पूरी सतर्कता बरतने के साथ कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की पालना करना आवश्यक है। जिले को कोरोना मुक्त बनाने की दिशा में लगातार आमजन द्वारा जन अनुशासन की पालना करना सतत रखना होगा। जुलाई माह के पहले दिन गुरूवार को जांच किए गए 89 सैंपल में गंगापुर ब्लॉक में 2 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, शेष 87 सेम्पल जांच में नेगेटिव आये है। अब जिले में कोरोना के एक्टिव केस 4 हो गए है। चारांे एक्टिव कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में रहकर चिकित्सा विभाग एवं चिकित्सा कर्मियों के निर्देशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे है।
जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन के नेतृत्व में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले वासियों द्वारा दिखाया गया जन अनुशासन, प्रशासन, पुलिस एवं चिकित्सा विभाग की टीमों की मुस्तैदी तथा चिकित्साकर्मियों की मेहनत से जिला कोरोना मुक्त होने की दिशा में बढ रहा है, लेकिन जन अनुशासन एवं गाइड लाइन की पालना को सतत रखना होगा।
जिले में गुरूवार, 1 जुलाई को कोरोना जांच के लिए गये 89 सैंपलों में से 87 नेगेटिव दर्ज किए गए व 2 पॉजिटिव दर्ज किया गया। अब जिले में 4 एक्टिव कोरोना केस बचे हैं। इन 4 एक्टिव केस में से ब्लॉकवार देखें तो गंगापुर ब्लॉक में 2, सवाई माधोपुर एवं खंडार में 1-1 एक्टिव केस है।
जून में कोरोना की रफ्तार पर काफी लगाम लगी थी। 1 जून से 30 जून तक की अवधि में जहॉं जिले में मात्र 39 पॉजिटिव केस आये, वहीं इसके लगभग 6 गुना 224 पॉजिटिव रिकवर होकर स्वस्थ हो गये। इस अवधि में कुल जांच किए सैम्पलों में लगभग 1 प्रतिशत से कम पॉजिटिव मिले। कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने लोगो से प्रोटोकॉल की पालना करने, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को अपनी बारी आते ही वैक्सीन लगाने का आग्रह किया है। उन्होंने आग्रह किया है कि बेवजह भीडभाड में न जायें, मास्क लगाकर ही घर से निकले। कलेक्टर ने बताया कि गत 26 अप्रेल से चल रहा डोर टू डोर स्वास्थ्य सर्वे अभियान से कोरोना से लडने में बडी मदद मिली है। इस अभियान के अन्तर्गत खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण वाले 48212 लोगांे को चिन्हित कर उन्हें दवा किट उपलब्ध करवाया गया, उन्हें कोरोना जॉंच के लिये परामर्श दिया गया, उनके स्वास्थ्य की लगातार मॉनिटरिंग की गई। अभी सर्वे को सतत जारी रखा गया है। कलेक्टर ने आमजन से लगातार अनुशासन दिखाते हुए कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर करने, गाइड लाइन की पालना करने, मास्क लगाने, दो गज की दूरी की पालना करने सहित बारी आने पर वैक्सीन लगवाने के लिए आग्रह किया है, जिससे जिला कोरोना मुक्त हो सके।
—000—