पालनहार योजना के पात्रों का वेरिफिकेशन कर दिलवाएं योजना का लाभ कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

पालनहार योजना के पात्रों का वेरिफिकेशन कर दिलवाएं योजना का लाभ
कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश
सवाई माधोपुर, 5 जुलाई। पालनहार योजना के पात्र लाभांवितों का वेरिफिकेशन कर उन्हें योजना का लाभ दिलवाएं। ये निर्देश जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने बताया कि पोर्टल से सूचना लेकर लगभग 26 सौ पात्र लोगों को इसके लिए चिन्हित किया गया था। शिक्षा विभाग द्वारा इसमें से लगभग 1 हजार यूनिट का वेरिफिकेशन किया गया। जिसमें से 18 वर्ष तक के 6 सौ बालक बालिकाएं योजना के पात्र मिले। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को इन 600 चिन्हित को पालनहार योजना में आवेदन करवा कर लाभांवित करने के निर्देश दिए। साथ ही शेष रहे लाभार्थियों का वेरिफिकेशन शीघ्र करवाकर पात्रों को योजना से जोडकर लाभ दिलाने की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि विधवा महिलाओं के 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पालनहार का लाभ दिलवाने के लिए सरकार को संरक्षक की भूमिका में मानते हुए कार्य करें, ऐसे बच्चोें को तुरंत लाभांवित करें, जिससे उन्हें यहां वहां चक्कर नहीं काटना पडे।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को वेरिफिकेशन के कार्य को जारी रखते हुए शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने अवैध खनन की रोकथाम के लिए किए गए प्रयास तथा की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। इसी प्रकार अनुसूचित जाति और जन जाति अधिनियम के अंतर्गत देय राहत राशि के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर निर्देश दिए। उन्होंने अभय कमांड सेंटर के माध्यम से सुरक्षा एवं निगरानी की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। बैठक में मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत पैंशनर्स का वार्षिक भौतिक सत्यापन, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत ग्राम विकास योजनाओं की प्रगति सहित अन्य योजनाओ के बारे में जानकारी ली तथा प्रगति समीक्षा कर पात्र लोगों को योजनाओं से लाभांवित करने के निर्देश दिए।