जुलाई के छठे दिन कोरोेना जांच के 215 सैंपलों में सभी नेगेटिव जिले में एक्टिव केस 5, सभी होम आइसोलेशन में

जुलाई के छठे दिन कोरोेना जांच के 215 सैंपलों में सभी नेगेटिव
जिले में एक्टिव केस 5, सभी होम आइसोलेशन में
सवाई माधोपुर, 6 जुलाई। कोरोना संक्रमण का प्रसार जिले में लगभग नगण्य हो गया है। लोगों द्वारा दिखाए जन अनुशासन तथा प्रोटोकॉल की पालना के साथ ही जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग की मुस्तैदी से अब जिले के चिकित्सा संस्थानों में एक भी कोविड-19 का पॉजिटिव भर्ती नहीं है। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बताया कि अभी कोरोना पूरी तरह से गया नहीं है। ये ही वो समय है जब हमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी हैं। जरा सी लापरवाही हमारी अब तक की सतर्कता तथा मेहनत पर पानी फेर सकती है।
कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जून का महीना पूरी तरह से राहत भरा रहा है। जून में पूरे माह में कुल 39 कोरोना पॉजिटिव केस मिले। जुलाई माह में भी जून की तरह ही राहत के ट्रेंड दिखाई दे रहे है। जुलाई माह के छठे दिन मंगलवार को कोरोना की जांच के 215 सैंपल लिए गए। सकून एवं राहत की बात यह है कि लिए गए सभी 215 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। अर्थात 6 जुलाई, मंगलवार को एक भी नया कोरोना पॉजिटिव जिले में नहीं आया है। जिले में अभी केवल 5 एक्टिव केस बचे है। इनमें से गंगापुर ब्लॉक में 3 तथा सवाई माधोपुर ब्लॉक में 2 एक्टिव संक्रमित है। पांचो एक्टिव संक्रमित चिकित्सकों के निर्देशन में होम आइसोलेशन में रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे है। जुलाई माह का ट्रेंड देखे तो जुलाई की पहली तारीख को 89 सैंपलों में से दो, तथा 4 तारीख को 123 सैंपलों में से 2 पॉजिटिव निकले। वहीं जुलाई माह की 2, 3, 5 एवं 6 तारीख को जांचे गए सभी सैंपल नेगेटिव आए है। जुलाई माह में अब तक केवल 4 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए है।
कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने लोगो से प्रोटोकॉल की पालना करने, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को अपनी बारी आते ही वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया है। उन्होंने आग्रह किया है कि बेवजह भीडभाड में न जायें, मास्क लगाकर ही घर से निकले। कलेक्टर ने बताया कि गत 26 अप्रेल से चल रहा डोर टू डोर स्वास्थ्य सर्वे अभियान से कोरोना से लडने में बडी मदद मिली है। इस अभियान के अन्तर्गत खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण वाले 48300 से अधिक लोगांे को चिन्हित कर उन्हें दवा किट उपलब्ध करवाया गया, उन्हें कोरोना जॉंच के लिये परामर्श दिया गया, उनके स्वास्थ्य की लगातार मॉनिटरिंग की गई। अभी सर्वे को सतत जारी रखा गया है। कलेक्टर ने आमजन से लगातार अनुशासन दिखाते हुए कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर करने, गाइड लाइन की पालना करने, मास्क लगाने, दो गज की दूरी की पालना करने सहित बारी आने पर वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया है।