जिला कलक्टर ने किया मलारना डूंगर के राजकीय महाविद्यालय का निरीक्षण

जिला कलक्टर ने किया मलारना डूंगर के राजकीय महाविद्यालय का निरीक्षण
सवाई माधोपुर 10 जुलाई। जिला कलक्टर राजेन्द्र किषन ने शनिवार को अपरान्ह चार बजे राजकीय महाविद्यालय मलारना डूंगर का औचक निरीक्षण कर महाविद्यालय की व्यवस्थाओं को जांचा।
जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान अध्ययनकक्ष, छात्रों के बैठने की क्षमता व अन्य कक्षों का निरीक्षण किया तथा उपस्थित प्राचार्य एवं प्रवक्ताओं को आवश्यक निर्देश दिए। महाविद्यालय प्राचार्य ने बताया कि प्रथम वर्ष में 162 बालक बालिकाएं नामांकित थे। इस वर्ष के लिए अभी प्रवेष प्रक्रिया नहीं हुई है। कलेक्टर ने प्रथम बैच के 162 अध्ययनरत छात्रों तथा आने वाले नए बैच के अनुमानित छात्र संख्या के अनुसार व्यवस्थाएं व सुविधाएं विकसित करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने महाविद्यालय के भवन निर्माण के लिए आवंटित भूमि के संबंध में तहसीलदार से जानकारी ली। तहसीलदार ने बताया कि 21 बीघा 14 बिस्वा भूमि का आवंटन महाविद्यालय के लिए हो चुका है। कलेक्टर ने विधायक कोष, सीएसआर या भामाषाहों के मदद से भवन निर्माण के लिए राषि प्राप्त करने के प्रयास करने के निर्देष दिए।
जिला कलक्टर ने महाविद्यालय में वर्तमान में टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ की स्थिति की जानकारी ली तथा महाविधालय को और क्या-क्या आवश्यकताएं रहेगी की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नोडल महाविद्यालय के प्राचार्य से समन्वय रखते हुए फैकेल्टी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने महाविद्यालय के अध्ययन कक्ष को खुलवाकर निरीक्षण किया। यहां गंदगी होने तथा फर्नीचर अस्त व्यस्त पडे होने पर उन्होंने इसे व्यवस्थित करवाने के निर्देष दिए। इसी प्रकार महाविद्यालय की आवष्यकता के अनुसार नोडल प्राचार्य से फर्नीचर शीघ्र एवं गुणवत्ता वाला क्रय करवाने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने प्राचार्य सुरेष मीना, असिस्टेंट प्रोफेसर गंगाराम एवं पल्लम सिंह से सवाल जवाब किए। गत वर्ष हुई षिक्षण कक्षाओं एवं फैकल्टी की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय में अस्थाई भवन राउमावि के एक भाग में अन्य आवष्यक सुविधाओं के संबंध में भी निर्देष दिए। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार किषन मुरारी मीना भी मौजूद थे।