एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम ”अभियान की शुरुआत

एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम ”अभियान की शुरुआत
सवाई माधोपुर 10 जुलाई। पुरानी पेंशन सामाजिक सुरक्षा के साथ व पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए न्यू पेंशन स्कीम एम्प्लोयीज फेडरेशन ऑफ राजस्थान ने 10 जुलाई से “एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम“ अभियान की शुरुआत की। अभियान में नवीन पेंशन योजना से जुड़े कर्मचारी पौधारोपण कर फोटो को एक पौधा पुरानी पेंशन के नाम के साथ मुख्यमंत्री को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे।
संगठन के जिला आई टी प्रभारी ओम प्रकाश मीना ने बताया की न्यू पेंशन स्कीम एंप्लाइज फेडरेशन ऑफ राजस्थान के बैनर तले प्रदेशभर में 1 जनवरी 2004 के बाद सेवा में आए कर्मचारी अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली का संकल्प लेते हुए पौधारोपण करेंगे और आंदोलन में भागीदारी के साथ-साथ लगाए हुए पौधों के सार संभाल की जिम्मेदारी लेंगे। जिस प्रकार पौधा सर्दी गर्मी धूप बरसात सहते हुए फल और छाया देता है, कर्मचारी भी अपने जीवन का स्वर्णिम काल देश की सेवा में समर्पित कर देता है लेकिन बुढ़ापे में उस कर्मचारी की पेंशन छीन कर बदहाल जीवन जीने के लिए मजबूर कर देना न्यायोचित नहीं है।
प्रदेश सचिव विनोद बारवाल झौपडा ने बताया कि कर्मचारी के वेतन से काटे गए 10 प्रतिशत अंशदान तथा सरकार की ओर से जमा कराए गए 10 प्रतिशत अंशदान को कॉरपोरेट के हवाले करना न केवल कर्मचारियों के साथ धोखा है बल्कि उनके सामाजिक सुरक्षा के अधिकार के साथ खिलवाड़ है।
प्रदेश संयुक्त सचिव हेमराज मीना ने नई पेंशन योजना को एक म्यूच्यूअल फंड स्कीम करार देते हुए कहा की कर्मचारियों के पैसे को शेयर मार्केट के जोखिम के हवाले करना सरासर नाइंसाफी है क्योंकि इससे कर्मचारियों को उनके द्वारा जमा कराई गई कुल रकम भी नही मिलती जिसका प्रदेशभर में भारी विरोध हो रहा है।