विश्व जनसंख्या दिवस पर विधिक जागरूकता शिविर

विश्व जनसंख्या दिवस पर विधिक जागरूकता शिविर
सवाई माधोपुर 11 जुलाई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के तत्वाधान में 11 जुलाई रविवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
पैनल अधिवक्ता वीरेंद्र कुमार वर्मा द्वारा ग्राम बंबोरी तहसील व जिला सवाई माधोपुर तथा पैनल अधिवक्ता लोकेश कुमार सीठा द्वारा ग्राम भगवतगढ़ में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बताया कि हमारे देश की आबादी 1.4 अरब के पार जा चुकी है, 2011 की जनगणना के अनुसार 121 करोड़ की आबादी थी।खासकर विकासशील देशों में जनसंख्या विस्फोट गहरी चिंता का विषय है। भारत में बढ़ती आबादी का मुख्य कारण लोगों में अशिक्षा और अंधविश्वास है। कुछ लोग अपने परिवार को धन मानते हैं और कहते हैं कि अगर घर में ज्यादा लोग होंगे तो घर की आमदनी भी ज्यादा अच्छी होगी किंतु ऐसा नहीं है कि सभी लोग अच्छी शिक्षा और अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके, जितने लोग होंगे उतना ज्यादा खर्च भी बढ़ेगा।
हर वर्ष बढ़ती हुई जनसंख्या के अनुरूप प्राकृतिक संसाधनों में बढ़ोतरी नहीं हो रही है, यदि इसी गति से हमारी आबादी बढ़ती रही तो एक दिन रहने के लिए जमीन, पीने के लिए पानी और ईंधन व रोजगार की बहुत विकराल समस्या हो सकती है, इसलिए हम सभी का दायित्व है कि बेहतर परिवार नियोजन को अपनाएं।
इसी प्रकार तालुका विधिक सेवा समिति खंडार के तत्वावधान में विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर पैनल अधिवक्ता हरी लाल बेरवा द्वारा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। उन्होने बताया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रजनन दर में कमी करने के प्रयासों को हमें आगे बढ़कर समर्थन करना चाहिए, नहीं तो वह दिन दूर नहीं जब एक रोटी के लिए पांच निशान लड़ेंगे। जनसंख्या के बढ़ने से गरीबी बढ़ रही है और सीमित संसाधन होने की वजह से लोग धीरे-धीरे पहुंच से दूर होते जा रहे हैं।