गणेश धाम के मुख्य द्वार पर चलाया रणथम्भौर स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान

गणेश धाम के मुख्य द्वार पर चलाया रणथम्भौर स्वच्छता एवं जागरूकता अभियान
सवाई माधोपुर 14 जुलाई। रणथम्भोर बाघ परियोजना सवाई माधोपुर व पथिक लोक सेवा समिति के सयुंक्त तत्वधान में गणेश धाम के मुख्य द्वार पर रणथम्भोर स्वच्छता व जागरूकता अभियान चलाया गया।
संस्था कोर्डिनेटर विशाल धणावत ने बताया कि आज संस्था के 50 से अधिक सदस्यो ओर वॉलिंटियरो ने गणेश जाने वाले हजारों श्रद्धालुओं को पार्क के अंदर प्लास्टिक ले जाने से रोका और उनके बेगो ओर गाड़ियों को चेक किया गया जिनके पास प्लास्टिक की थैलिया ओर अन्य प्लास्टिक के सामान मिले उनको निकाल कर कपड़े के कैरी बैग दिए गये। संस्था द्वारा करीब 1000 बेग श्रद्धालुओं को वितरित किये गए और समझाया गया कि अगली बार प्लास्टिक की थैलिया ओर अन्य किसी भी प्रकार का प्लास्टिक का सामान ना लाये।
संस्था के सदस्यों द्वारा गणेशजी जाने वाले श्रद्धालुओं को समझाया कि अंदर प्लास्टिक को ले जाकर यहां वहां फेकने से उन प्लास्टिक की थैलियों को रणथम्भोर के वन्यजीव खा जाते है जिससे या तो वो बीमार पड़ जाते है या मर जाते है। और प्लास्टिक से पेड़ पौधों को भी नुकसान होता है। इसलिए हमारी जिमेदारी बनती है कि पार्क में किसी भी प्रकार का प्लास्टिक कचरा ना लेके जाये। इस पर गणेशजी दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं नेे अगली बार कपड़े के बैग ही लेकर आने का संकल्प लिया।
अभियान में संस्था सचिव मुकेश सीट सदस्य विजय मीना, भारती राही, बिट्टू जैन, शिवानी, प्रिया राणावत, मुकेश जस्टाना, रामराज, राजेश बैरवा, राकेश, ऋषि, विक्की, दीपा शर्मा, स्वाति, किरोडी, व विभाग के एसीएफ संजीव शर्मा, आरोपीटी रेंजर नारायण सिंह नरुका, फोरेस्टर महेंद्र सिंह आदि स्वयंसेवको का विशेष सहयोग रहा।