कलेक्टर ने खंडार में किया उपखंड अधिकारी, तहसील एवं सब ट्रेजरी का निरीक्षण, व्यवस्थाओं को जांच कर दिए सुधार के निर्देश

कलेक्टर ने खंडार में किया उपखंड अधिकारी, तहसील एवं सब ट्रेजरी का निरीक्षण, व्यवस्थाओं को जांच कर दिए सुधार के निर्देश
सवाई माधोपुर, 16 जुलाई। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने शुक्रवार को खंडार पहुँच कर उपखंड अधिकारी कार्यालय, अम्बेडकर छात्रावास, तहसील, सब ट्रेजरी, रेकॉर्ड रूम एवं पंचायत समिति का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जांचा।
कलेक्टर ने एसडीएम कार्यालय में परिवादियों से संवाद कर समस्या समाधान समय पर होने की जानकारी प्राप्त की। उपखंड अधिकारी कार्यालय में रखी ई मित्र प्लस मशीन का उपयोग कर लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बकाया कार्यों के निस्तारण की स्थिति, सीमा ज्ञान,नामांतरण, सीलिंग, सरप्लस भूमि,पेंशन कार्य,शस्त्र अनुज्ञा पत्र, रोडा वसूली के संबंध में जानकारी ली। मॉडर्न रिकॉर्ड ऑनलाइन कार्य, लोक सुनवाई गारंटी अधिनियम की क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। बकाया तरमीम के कार्याे में गति लाने के निर्देश दिये। अम्बेडकर होस्टल में पौधरोपण करवाने तथा सौंदर्यकरण बढ़ाने के निर्देश दिए।
इसके बाद तहसील में कलेक्टर ने मॉडर्न रेकार्ड रूम, लैंड रेकार्ड व अन्य शाखाओं का निरीक्षण किया। निरीक्षण में जाति प्रमाण पत्र के लिये नियुक्ति ऐजेंसियों से आने वाले पत्रों का सत्यापन के जवाब समय पर भिजवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में वैरिफिकेशन और एडिटिंग तथा म्युटेशन के ऑनलाइन करने की प्रक्रिया सम्बंधित कार्मिक से पूछी तथा इसका कम्प्यूटर पर कार्य भी करवाया। साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था, फायर अलार्म सिस्टम को चुस्त दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने ई-मित्र प्लस मशीन से रिकॉर्ड भी निकलवा कर देखा। कलेक्टर ने सब ट्रेजरी, मॉडर्न रेकॉर्ड रूम एवं पंचायत समिति का भी निरीक्षण किया।
जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति में निरीक्षण के दौरान रोजगार गारंटी योजना की प्रगति,रोजगार दिवस, श्रमिकों के नियोजन की स्थिति, वेज रेट के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार के प्रकरणों का निस्तारण करने, सीमा ज्ञान के प्रकरणों को प्राथमिकता से निस्तारित करने ,अतिक्रमण संबंधी मामलों में कार्रवाई करने के निर्देश तहसीलदार को दिए। कलेक्टर ने पंचायत समिति के विकास अधिकारी से प्रधान मंत्री आवास योजना के बकाया प्रकरण, आवास निर्माण की स्थिति, मनरेगा कार्यों का निरीक्षण एवं महिला मेट का नियोजन की स्थिति की जानकारी ली।उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से पंचायत समिति क्षेत्र में चल रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से निस्तारित करें तथा आमजन को सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ दिलाएं। निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी से पंचायत समिति की योजनाओं की क्रियान्विति के बारे में विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने ई-स्टांप के संबंध में प्रगति जानकारी ली।कलेक्टर ने कार्यालयों के कार्मिकों से भी संवाद किया तथा उनकी व्यक्तिगत समस्याओं को सुना, साथ ही समर्पित होकर लोगों की कार्य करने के निर्देश दिए।