कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ मनायेंगे त्यौहार

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित
कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ मनायेंगे त्यौहार
सवाई माधोपुर, 19 जुलाई। जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।
बैठक में जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने शांति समिति के सदस्यों को बताया कि कोरोना की तीसरी सम्भावित लहर के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है। देश के कुछ राज्यों में नये वेरियंट के केस लगातार बढते जा रहे हैं। सवाईमाधोपुर जिला भी कोरोनामुक्त होने के बाद फिर से संक्रमण वाली सूची में शामिल हो गया है। आमजन की आजीविका को चलाने के लिये सरकार ने लॉकडाउन हटाया है लेकिन आजीविका के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों के लिये इस छूट का लाभ उठाना जिले में कोरोना का फिर से प्रसार कर सकता है। अगली सम्भावित लहर कितनी घातक होगी, कुछ कह नहीं सकते , हमने तैयारियॉं पूरी की हैं लेकिन सावधान रहें, प्रॉटोकॉल का पूर्ण पालन करें , अधिकतम टीकाकरण करवा लें तो जिला इस सम्भावित लहर का बेहतर मुकाबला कर पायेगा।
कलेक्टर ने बताया कि 21 जुलाई को ईद-उल-जुहा का त्यौहार मनाया जायेगा। वर्तमान में कोरोना की परिस्थितियों के मद्देनजर अत्यधिक भीड़-भाड़ की संभावना को देखते हुए किसी भी सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थान पर सार्वजनिक इबादत करने की अनुमति नहीं होगी। इस पर असरार अहमद एडवोकेट, हारून पठान, मौ. अफजल ने गत ईद उल फितर की भॉंति प्रॉटोकॉल की पूर्ण पालना करवाने के लिये लोगों को जागरूक करने का आश्वासन दिया। प्रत्येक कस्बे, मौहल्ले में लोगों को इस प्रॉटोकॉल की जानकारी हो, इसके लिये मंगलवार को थाना स्तर पर क्षेत्र के मुस्लिम धर्म गुरूओं की बैठक आयोजित की जायेगी। ये धर्म गुरू घर पर ही इबादत करने के लिये लोगों को समझायेंगे। ईदगाह, मस्जिद में मौलवी, मुअज्जिन समेत 5-7 लोगों द्वारा ही नमाज अदा की जायेगी।
कलेक्टर ने बताया कि श्रावण मास में कावड़ यात्रा समेत सभी प्रकार की धार्मिक यात्रा एवं जुलूस इत्यादि की भी अनुमति नहीं होगी। गोवर्धन में प्रस्तावित मुड़िया पूनों मेला जो 20 जुलाई से 24 जुलाई तक आयोजित होना था, अगले साल ही आयोजित होगा। कलेक्टर ने शांति समिति के सदस्यों को बताया कि यह जानकारी अपने परिचितो, मौहल्लावासियों को दें ताकि वे वहॉं जाकर परेशान न हों।
जिला कलेक्टर ने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि कानून एवं व्यवस्था, सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। बैठक में कलेक्टर ने शांति समिति के सदस्यों से पुराने अनुभवों के आधार पर सुझाव मांगे तथा कहा कि समिति के सुझाव प्रशासन के लिए मार्गदर्शन का कार्य करेंगे।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया ने बताया कि त्यौहार के मध्यनजर नफरी भी बढाई गई है। ट्रेफिक व्यवस्था की प्रभारी मॉनिटरिंग के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुलिस-प्रशासन संवेदनशीलता के साथ पूरी तरह से सजग है।
बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, एसडीएम कपिल शर्मा, शिवचरण जाटव, डॉ. नगेन्द्र शर्मा, महेश छाबड़ा, रमेश चन्द्र पंसारी भी उपस्थित रहे।