जल जीवन मिशन की बकाया डीपीआर 5 अगस्त तक प्रस्तुत कर कार्य स्वीकृतियां जारी करवाएं: कलेक्टर

जल जीवन मिशन की बकाया डीपीआर 5 अगस्त तक प्रस्तुत कर कार्य स्वीकृतियां जारी करवाएं: कलेक्टर
बिजली, पानी, मौसमी बीमारियां एवं आवश्यक सेवाओं के अधिकारियों से विभागवार प्रगति समीक्षा कर दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 26 जुलाई। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में बिजली, पानी, मौसमी बीमारियां एवं आवश्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने पेयजल की स्थिति की समीक्षा करते हुए जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत बकाया डीपीआर 5 अगस्त तक तैयार करवाकर कार्य स्वीकृति आदेश जारी करवाने की प्रक्रिया पूरी करें।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर नल कनेक्शन के लिए चल रही पेयजल योजनाओं के कार्य की समीक्षा की तथा घर घर नल कनेक्शन के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पेयजल की योजनाओं की समय पर टीएस, एफएस जारी करने तथा कार्यादेश जारी कर गुणवत्ता के साथ कार्य पूरे करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जल कनेक्शन से वंचित स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत एवं चिकित्सा केन्द्रों में नल कनेक्शन के लिए की गई कार्रवाई की समीक्षा की। इसी प्रकार कलेक्टर ने टैंकरों से पानी सप्लाई के संबंध में जानकारी ली। बैठक में पेयजल की योजनाओं में बकाया बिजली कनेक्शन के संबंध में बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने स्कूलों में शौचालयों की स्थिति की समीक्षा की तथा शौचालय से वंचित 16 विद्यालयों में शौचालय बनवाने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने बिजली निगम के अधिकारी को कृषि कनेक्शन देने सहित समय पर जले हुए ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश दिए। इसी प्रकार शिक्षा विभाग एवं चिकित्सा विभाग की संचालित गतिविधियों के संबंध में प्रगति समीक्षा कर निर्देश दिए। साक्षरता विभाग के अधिकारी ने ईच वन-टीच वन अभियान के बारे में बताया। बैठक में मौसमी बीमारियों के संबंध में पीएमओ से जानकारी ली वहीं टीकाकरण की प्रगति, कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए की जा रही तैयारियों को पुख्ता रखने, ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की प्रगति, कंसंट्रेटर चालू हालत में रखने सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए।
बापू वाटिका करवाएं विकसित:- कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में चारदीवारी, पानी की व्यवस्था तथा पर्याप्त स्थान है वो अपने यहां बापू वाटिका विकसित करवाएं। इसके लिए उन्होंने प्लांटेशन कार्य के प्रस्ताव मनरेगा से बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए। वहीं स्कूलों में मनरेगा से न्यूट्री गार्डन विकसित करने के प्रस्ताव देने के निर्देश भी दिए। इसी प्रकार सार्वज्निक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को सडक के दोनों किनारे पर पेड लगाने तथा पटरी निर्माण के लिए महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना से प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। इसी तरह अन्य विभागों को भी पौधरोपण के लिए विशेष प्रयास करने पर जोर दिया।
बैठक में सीईओ जिला परिषद आरएस चौहान, अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीडीईओ रामकेश मीना, अधीक्षण अभियंता जेवीवीएनएल रामखिलाडी मीना, अधिशासी अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी कैलाश गुप्ता, आरसीएचओ डॉ कमलेश मीना, पीएमओ डॉ बीएल मीना सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
प्रशासन शहरों के संग अभियान के लिए करें तैयारी:- कलेक्टर राजेन्द्र ने 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले प्रशासन शहरों के संग अभियान की समुचित तैयारी करने के निर्देश नगरपरिषद आयुक्त एवं संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस संबंध में दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए एक्शन प्लान तैयार करने तथा पट्टों सहित जोनल डवलपमेंट प्लान की तैयाररी करने के निर्देश भी दिए।