महिला सशक्तिकरण, नालसा योजनाओं की दी जानकारी

महिला सशक्तिकरण, नालसा योजनाओं की दी जानकारी
सवाई माधोपुर 28 जुलाई। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार श्रीमती श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा 28 जुलाई को महिला सशक्तिकरण एवं नालसा योजनाओं के संबंध में जानकारी देने हेतु ग्राम रामसिंहपुरा, अमरेश्वर चैराहा एवं शेरपुर-खिलचीपुर मोड आदि स्थानों पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
श्रीमती श्वेता गुप्ता सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर ने शिविर में उपस्थित आमजन को विधिक जानकारी देते हुए बताया कि सशक्तिकरण से तात्पर्य किसी व्यक्ति की उस क्षमता से है जिससे उसमें ये योग्यता आ जाती है जिसमें वह अपने जीवन से जुडे सभी निर्णय स्वयं ले सकें। जहाॅ महिलाएॅ परिवार और समाज के सभी बंधनों से मुक्त होकर अपने निर्णयों की निर्माता खुद हो। लैंगिक समानता को प्राथमिकता देने से पूरे भारत में महिला सशक्तिकरण को बढावा मिला है। महिला सशक्तिकरण के उच्च लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इसे हर एक परिवार में बचपन से प्रचारित व प्रसारित करना होगा। ये जरूरी रहै कि महिलाएॅ शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से मजबूत हो। चूंकि एक बेहतर शिक्षा की शुरूआत बचपन से घर पर हो सकती है, महिलाओं के उत्थान के लिए एक स्वस्थ परिवार की जरूरत है जो राष्ट्र के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है।
साथ ही नालसा की एसिड हमले के पीडितो के लिए विधिक सेवा योजना 2016 की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य एसिड हमलों से पीडितों को चिकित्सा सुविधाएं एवं पुर्नवास सुविधाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाना, एसिड हमलों के पीडितों की हकदारियों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस योजना का चरम उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि एसिड हमले के पीडितों का समाज में उचित रूप से पुर्नवास हो और वे समाज के साथ जीवन जीएं तथा साथ ही नालसा की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की तथा विभिन्न योजनाओं के पम्पलेट्स व पोस्टर वितरित कर आमजन को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया।