अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित
सवाई माधोपुर 29 जुलाई। अन्तर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर राजीव गाँधी क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय, सवाई माधोपुर द्वारा बाघ- एक प्रमुख प्रजाति विषय पर भाषण प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन किया गया।
भाषण प्रतियोगिता का प्रारम्भ प्रभारी वैज्ञानिक मोहम्मद यूनुस के स्वागत उदबोधन से हुआ। अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के पूर्व दिवस 28 जुलाई पर आयोजित प्रतियोगिता में देश भर से 140 छात्रों ने भाग लिया। भाषण प्रतियोगिता के विजयी छात्रों की घोषणा राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नई दिल्ली, द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर आयोजित की गई राष्ट्रीय वेबिनार में किया गया। अपर सचिव, रवि अग्रवाल (आईआरएस), पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नई दिल्ली ने विजयी छात्रों की घोषणा की। प्रथम पुरस्कार स्वाति शर्मा, सीओई गवर्नमेंट कॉलेज, संजौली, शिमला, द्वितीय पुरस्कार रुद्रानी दत्ता, अरबिंदो कॉलेज (एम), दिल्ली विश्वविद्यालय। तृतीय पुरस्कार उज्ज्वल कुमार, डाइट आरके पुरम, नई दिल्ली और पंकज कुमार, नागपुर पशु चिकित्सा कॉलेज, नागपुर, दीपांशी कौशिक, डाइट आरके पुरम, नई दिल्ली को प्रोत्साहन पुरस्कार मिला।
कार्यक्रम की मुख्य वक्ता पांढरकवड़ा वन विभाग की पूर्व डी सी एफ के. एम. अपर्णा, (आईएफएस) रहीं। ब्लॉकबस्टर फिल्म शेरनी पूर्व डी सी एफ के. एम. अपर्णा द्वारा बाघ टी 1 और उसके दो शावक सी 1 और सी 2 को बचाने की सच्ची कहानी पर आधारित बनाई गई है। अपर्णा ने मनुष्यों और बाघों के संघर्ष को रोकने के लिए जंगलों के अतिक्रमण और जंगलों में पालतू जानवरों की अवैध चराई को रोकने पर बल दिया और प्रतिभागियों के सवालों के उत्तर दिए। विजेताओं का निर्णय वैज्ञानिक-सी डॉ. प्रवीण कुमार वर्मा एवं डॉ. अलोक चोरगे ने किया। अंत में कार्यक्रम की संचालक सुस्मिता नामाता ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का धन्यवाद दिया।