हमारी लाड़ो अभियान जिला जज एवं कलेक्टर ने बढ़ाया बेटियों का हौंसला

हमारी लाड़ो अभियान
जिला जज एवं कलेक्टर ने बढ़ाया बेटियों का हौंसला
सवाई माधोपुर 31 जुलाई। जिले की बेटियों का हौंसला बढाने, उनमें आत्म विश्वास बढ़ाने तथा सफलता के मार्ग पर अग्रसर करने के लिए जिले में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत शुरू किया गया नवाचार‘‘ हमारी लाड़ो‘‘ बेटियों के सपनों को पंख लगाकर उन्हें ऊंची उडान भरने के प्रेरित कर रहा है।
नवाचार ‘‘ हमारी लाड़ो‘‘ एवं विधिक सेवा शिविर के तहत शनिवार को जिला न्यायालय के एडीआर सेंटर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश अश्वनी विज ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती प्रियंका विज के साथ एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता ने केन्द्रीय विद्यालय की बेटियों से संवाद कर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया तथा बेटियांे के सवालों का जवाब देकर उनका हौंसला बढाया।
इसी प्रकार कलेक्टर निवास पर जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने अपनी धर्मपत्नी हेमा राजेन्द्र के साथ बेटियों के सवालों का बेबाकी से जवाब देकर उनके सपनों को पंख लगाए। वहीं बेटियों ने जिला जज एवं कलेक्टर से बात कर गर्व का अनुभव किया तथा इस संवाद को जीवन में अविस्मरणीय बताया।
एडीआर सेंटर पर जिला न्यायाधीश अश्वनी विज ने कहा कि हमें समाज का अच्छा एवं संस्कारवान नागरिक बनना है। एक बेटी अनुप्रिया के सवाल हमें ज्यूडीशियल आॅफिसर बनना है, कैसे बने के जवाब में जिला जज ने बिटिया का हौंसला बढाया तथा कहा न्यायिक अधिकारी बनने की पूरी प्रक्रिया को समझाया। जिला जज ने राईट टू एजूकेशन, बाल संरक्षण के लिए टोल फ्री नंबर 1098, जेंडर डिस्क्रिमिनेशन जैसे सवालों के जवाब देकर बेटियों को उत्साह बढाया।
इस मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता गुप्ता ने बाल अधिकार, राइट टू एजूकेशन सहित अन्य बाल अधिकार से जुडे कानूनों की जानकारी तथा बेटियों को बढावा देने एवं सफलता के लिए कडी मेहनत करने का संदेश दिया।
इस अवसर पर जिला न्यायाधीश की पत्नी प्रियंका विज ने कहा का कि आज बेटियां आगे बढ़ रही है, ये गर्व की बात है। इस मौके पर बेटियों को विधिक ब्रोशर भी प्रदान किए गए।
बेटी लक्षिता ने कहा कि हम अपने आप को मजबूत करें, बदलाव हम खुद लाएंगी पर जिला जज ने उसकी सोच की सराहना की। कार्यक्रम में बेटी स्वाती, आकंाक्षा, अनुप्रिया, श्वेता, सुहानी, काजल ने भी अपने सवालों के जवाब प्राप्त किए।
इसी प्रकार कलेक्टर निवास पर कलेक्टर राजेन्द्र किशन एवं उनकी पत्नी हेमा राजेन्द्र ने केन्द्रीय विद्यालय की बेटियों को सफलता के मार्ग पर बढने के टिप्स दिए। उन्होंने दृढ निश्चय के साथ कडी मेहनत करने का संदेश दिया तथा कहा कि लक्ष्य के प्रति जुट जाओ, सफलता अवश्य मिलेगी। कलेक्टर एवं उनकी पत्नी ने आर्ट, कल्चर तथा शिक्षा के संबंध में बेटियों के सवालों को गंभीरता से सुना तथा उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। कलेक्टर निवास पर बेटी शालू मीना ने आईएएस एवं मिताली चैधरी ने स्पेस साइंटिस्ट एवं पाइलट बनने की संकल्प व्यक्त किया। इस पर कलेक्टर ने बेटियों को मनोबल बढाया।
इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक ऋचा शर्मा, एडीईओ मंजू जैन, एडीईओ घनश्याम बैरवा, पीआरओ सुरेश गुप्ता, बाल अधिकारिता सहायक निदेशक श्रृद्धा गोत्तम, प्रधानाचार्य केन्द्रीय विद्यालय राजेश्वर सिंह भी उपस्थित थे।