बेटियों की मांग पर कलेक्टर ने जिला मुख्यालय पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिये

बेटियों की मांग पर कलेक्टर ने जिला मुख्यालय पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट व्यवस्था शुरू करने के निर्देश दिये
यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में कई बिन्दुओं पर की चर्चा
सवाईमाधोपुर, 2 अगस्त। हमारी लाडो नवाचार में कुछ दिन पूर्व बेटियों ने जिला मुख्यालय की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये ट्रैफिक सिग्नल लाइट व्यवस्था शुरू करने की जिला कलेक्टर से मांग की थी। बेटियों की इस मांग को जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने पूरा करने की दिशा में कदम बढा दिया है।
जिला यातायात प्रबंधन समिति की सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कलेक्ट्रेट के सामने ट्रैफिक सिग्नल लगाने के निर्देश दिये। जिला मुख्यालय पर अन्य किन चौराहों, तिराहों पर यह व्यवस्था शुरू होगी, इस पर सुझाव देने के लिये प्रशासन, नगरपरिषद, पुलिस, यातायात आदि विभागों के अधिकारियों की टीम गठित की गई है।
कलेक्टर ने जिला मुख्यालय विशेषकर बरवाडा स्टैंड और सब्जी मंडी में फुटपाथ से अस्थायी कब्जे हटाने के लिये लाउडस्पीकर से मुनादी करने तथा आदेश की पालना न होने पर नगरपरिषद द्वारा अतिक्रमण हटाने और चालान करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने निजी और परविहन निगम की बसों के शहर एवं बजरिया में ठहराव के प्वांइट और ठहराव समय पुनः निर्धारित करने के लिये भी समिति गठित की है। सडक के बीच ही बस रोक कर सवारी या सामान उतारने या चढाने पर भारी जुर्माना करने के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर ने हम्मीर सर्कल से गणेश धाम मार्ग की चौढाई बढाने व सौन्दर्यकरण के लिये प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। जिला मुख्यालय तथा गंगापुर सिटी में नो पार्किंग जोन, पार्किंग जोन तथा साइलेंस जोन निर्धारित करने के भी निर्देश दिये।
जिले में 13 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये गये थे जहॉं अपेक्षाकृत अधिक सडक दुर्घटनायें घटित हुई हैं। इन स्पॉट पर आवश्यकतानुसार स्पीड ब्रेकर बनवाने, सडक के घुमाव या अन्य तकनीकि सम्बंधी त्रृटि को दूर करने, संकेतक लगाने का कार्य किया गया था लेकिन इनमें से 10 स्पॉट पर बने स्पीड ब्रेकर या संकेतक नष्ट हो चुके हैं। कलेक्टर ने इस सम्बंध में जल्द से जल्द कार्रवाई कर सुधार के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट के मैन गेट और इस पर बने काउ कैचर की ऊॅंचाई बढाने के निर्देश दिये ताकि जलभराव न हो। गायों का चारा बेचने वालों के लिये गौशाला में स्थान निर्धारित करने के निर्देश दिये। अभी सडक किनारे चारा बिकने के कारण गायें चारा खाने के बाद सडक पर ही बैठ जाती है, यातायात समस्या और गंदगी होती है। ऐसे पुराने स्पॉट पर संकेतक भी लगाये जायेंगे कि फलां स्थान पर गायों को चारा खिला सकते हैं। जिला जेल से बाबा टी स्टॉल के बीच सडक पर डिवाइडर बनवाने का प्रस्ताव बनाने, यहॉं क्षतिग्रस्त 6 विद्युत पोल पुनः लगाने, टोंक रोड और कोटा रोड सम्बंधी संकेतक शहर के मुख्य चौराहों पर लगाने, खेरदा श्मशान घाट के समीप बने दोनों पुलियाओं की मरम्मत करवाने के निर्देश दिये। बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, एएसपी सुरेन्द्र दानोदिया, जिला परिवहन अधिकारी दयाशंकर गुप्ता व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।