ब्लाॅक स्तरीय बिगनर्स कोर्स सम्पन्न 

ब्लाॅक स्तरीय बिगनर्स कोर्स सम्पन्न
सवाई माधोपुर 16 अगस्त। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ सवाई माधोपुर के तत्वावधान में स्काउट वन आवासन मण्डल सवाई माधोपुर पर विद्यालयों में स्काउट व गाइड यूनिट के सफल संचालन के लिए बिगनर्स कोर्स का आयोजन हुआ।
स्थानीय संघ सचिव महेश पहाड़ियां ने बताया कि एक दिवसीय स्थानीय संघ स्तरीय बिगनर्स कोर्स में ब्लाॅक सवाई माधोपुर 30 संभागियो ने सहभागिता की, जिसमें स्काउट व गाइड का उद्देश्य बालकों का समग्र विकास शारीरिक, मानसिक, सामाजिक चारित्रिक व आध्यात्मिक विकास करते हुए बालकों में सेवा, सहयोग एवं सामाजिक सरोकार, परोपकार तथा बन्धुत्व की भावना का विकास करना है।
शिविर संचालक जुगराज बैरवा ने बताया कि इस कार्यशाला मे बताया कि स्काउटिंग गतिविधि एक चरित्र निर्माण की पाठशाला है जिसमें खाली समय का सदुपयोग तथा प्रसन्नतादायक वातावरण में नेतृत्व का प्रशिक्षण है जो किसी मूल, जाति और वंश के भेदभाव से मुक्त प्रत्येक व्यक्ति के लिए खुला है। इन्होंने कोर्स संचालन, संस्था के विभिन्न अनुभाग यूनिट लीडर की उन्नति एवं हिमालय वुड बैज के अपने अनुभव शेयर कर सभी को राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड संगठन से जुड़ने हेतु आह्वान किया।
रामजीलाल बैरवा ने स्काउट आन्दोलन की कहानी, सिद्धांत नियम प्रतिज्ञा प्रार्थना आदि की जानकारी दी।
शिविर सहसंचालक परमेश्वर खंगार ने संगठन की संरचना नियम प्रतिज्ञा का तरीका तथा सेवाभाव से काम करते हुए सुनागरिकों का हम निर्माण करे।
कार्यशाला मे कमलेश कुमार शर्मा सहायक सचिव स्थानीय संघ सवाई माधोपुर ने बताया कि प्रतेक विद्यालय में स्काउट व गाइड गतिविधियां आदर्श रूप से संचालित हो सके उसके लिए इस प्रकार के बिगनर्स कोर्स का आयोजन किया जा रहा है।इस कार्यशाला में महावीर प्रसाद जैन व सत्यनारायण शर्मा ने विशेष सहयोग प्रदान किया।
महेश सेजवाल स्थानीय संघ सचिव सवाई माधोपुर सभी का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित कर राष्ट्रगान के साथ समापन किया।