स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मतदान करवाएः जिला निर्वाचन अधिकारी

स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मतदान
करवाएः जिला निर्वाचन अधिकारी
पंचायत समिति बामनवास एवं गंगापुर के जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण एवं सामग्री देकर किया रवाना
प्रथम चरण में गुरूवार को बामनवास के 168 एवं गंगापुर के 216 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान
सवाई माधोपुर, 25 अगस्त। पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव (जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य) के प्रथम चरण में गुरूवार, 26 अगस्त को पंचायत समिति बामनवास एवं गंगापुर में मतदान होगा। इसके लिए मतदान दलों को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय, साहूनगर प्रांगण में बुधवार को अंतिम प्रशिक्षण एवं मतदान सामग्री देकर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। अपरान्ह पश्चात सभी मतदान दल संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंचे तथा मतदान के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने में जुट गए।
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य चुनाव के प्रथम चरण के लिए बुधवार को सुबह 9 से 11 बजे तक पंचायत समिति बामनवास के लिए मतदान दलों का एवं दोपहर साढे 11 बजे से डेढ बजे तक पंचायत समिति गंगापुर के लिए गठित मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण एवं सामग्री वितरण कर मतदान केन्द्रों के लिए रवानगी दी गई। प्रथम चरण में पंचायत समिति बामनवास के 168 एवं पंचायत समिति गंगापुर के 216 मतदान केन्द्रों पर गुरूवार, रउ 26 अगस्त को सुबह साढे 7 बजे से सायं साढे पांच बजे तक मतदान होगा।
प्रथम चरण के मतदान दलों को रवानगी के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने कहा कि मतदान अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता के साथ राज्य निर्वाचन आयोग के नियमों की अक्षरशः पालना करते हुए चुनाव सम्पन्न करवाएं। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों, प्रथम मतदान अधिकारियों एवं अन्य मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से चुनाव के लिए पूरी व्यवस्थाएं की गई है, सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए है। पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी एवं जोनल मजिस्ट्रेट आपसी समन्वय रखते हुए मतदान की प्रक्रिया पूरी करवाएं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों को ईवीएम की हैंडलिंग पूरी केयर के साथ करने के निर्देश दिये तथा इस सम्बंध में उनको टिप्स भी दी। मतदान प्रारंभ करने से पूर्व मॉक पोल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मॉक पोल के बाद ईवीएम को क्लियर किया जाए। सभी प्रक्रियाएं पूरी पारदर्शिता के साथ करवाई जाए। उन्होंने मतदान अधिकारियों से कहा कि पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता रखते हुए चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न करवाएं। प्रशासन पूरी तरह उनके साथ खडा हुआ है।
जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने मतदान कार्मिकों से कहा कि विवेकशील, संवेदनशील, समर्पित एवं सहयोग के साथ नियमों की पालना करते हुए चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान कार्मिक किसी भी स्थिति में लोगों का आतिथ्य स्वीकार नहीं करें। पूरी सजगता, सतर्कता रखते हुए नियमों की पालना के साथ चुनाव प्रक्रिया को पूरी करें। प्रशिक्षण के दौरान दक्षता प्राप्त करंे तथा किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरतें। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कोविड एडवाईजरी एवं प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित की जाए।
प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने कहा कि पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। उन्होंने पार्टियों के साथ जाने वाले सुरक्षा कर्मियों के अलावा मतदान केन्द्र स्तर पर नियुक्त किए गए सुरक्षा कार्मिकों, मोबाइल टीम आदि के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कार्मिकों का आत्म विश्वास बढाते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया को आपसी समन्वय के साथ, दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए सम्पन्न करवाएं। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी ने मतदान कार्मिकों से पूर्ण विवेक के साथ चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के संबंध में जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक महेन्द्र कुमार पारख ने मतदान दलों को पारदर्शिता के साथ नियमों का पालन करते हुए चुनाव प्रक्रिया करने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चौहान एवं दक्ष प्रशिक्षकों ने मतदान दलों को रवानगी से पूर्व मतदान की प्रक्रिया, चुनाव के नियम, ईवीएम संबंधी नियम तथा अन्य प्रक्रियाओं को विस्तार से समझाया। इस मौके पर एसडीएम गंगापुर अनिल चौधरी, बामनवास एसडीएम रतनलाल योगी ने भी जोनल मजिस्ट्रेट को लगातार जोन का भ्रमण करने तथा मतदान दलों के साथ संवाद रखते हुए चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, सीडीईओ मिथलेश शर्मा, राजेश शर्मा, मोइन खान, घनश्याम बैरवा, लतीफ अली सहित अन्य दक्ष प्रशिक्षकों ने चुनाव प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी।