सूरवाल की बेटियों ने देखा राजीव गांधी म्यूजियम एवं किया महिला थाने का भ्रमण महिला अधिकारिता विभाग एवं गाइनी चिकित्सक ने दी बेटियों को जानकारियां

‘‘हमारी लाडो’’ का कारवां रहा जारी
सूरवाल की बेटियों ने देखा राजीव गांधी म्यूजियम एवं किया महिला थाने का भ्रमण
महिला अधिकारिता विभाग एवं गाइनी चिकित्सक ने दी बेटियों को जानकारियां
सवाई माधोपुर, 28 अगस्त। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन द्वारा जिले की बेटियों का हौंसला बढाने तथा उनकी झिझक दूर करने के लिए शुरू किया गया नवाचार‘‘ हमारी लाडो’’ का कारवां लगातार आगे बढ रहा है। शनिवार को चुनावी व्यवस्तताओं के बाद भी कलेक्टर का हमारी लाडो नवाचार से लगाव इतना रहा कि उन्होंने इसे महिला अधिकारिता के अधिकारियों से सतत रखवाया।
इसी कडी में शनिवार को राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय सूरवाल की बेटियों ने महिला अधिकारिता कार्यालय में महिला अधिकारिता सहायक निदेशक रिचा चतुर्वेदी एवं बाल अधिकारिता सहायक निदेशक श्रृद्धा गौत्तम से संवाद किया तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ ममता गुनावत ने बेटियों को किशोरावस्था में शारिरिक संरचना में आने वाले बदलाव, गुड टच-बेड टच के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने बेटियों की झिझक दूर करने के लिए उनके सवालों के जवाब दिए। इसके बाद बेटियों को महिला थाने का भ्रमण करवाया गया। महिला थाने में महिलाओं के लिए बने कानून, एफआईआर दर्ज किए जाने की प्रक्रिया, पॉक्सो एक्ट सहित अन्य बिन्दुओं की जानकारी दी तथा थानाधिकारी ने बेटियों के सवालों एवं जिज्ञासाओं के जवाब दिए।
इसके बाद बेटियों के दल को राजीव गांधी प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय का भ्रमण करवाया गया। यहां बेटियों ने जैव विविधता से जुडी विभिन्न जानकारियां प्राप्त की। म्यूजियम के थियेटर में बेटियों ने वन्य जीवों पर आधारित फिल्म डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से अपनी जानकारी एवं ज्ञान को बढाया। इस मौके पर बेटियों ने कलेक्टर द्वारा किए जा रहे नवाचार ‘‘हमारी लाडो’’ की सराहना करते हुए कहा कि इस नवाचार के माध्यम बेटियों की झिझक दूर हो रही है। बेटियां अधिकारियों के साथ संवाद कर तथा कार्यालयों का भ्रमण कर व्यावहारिक जानकारी प्राप्त कर रही है। बेटियों ने इस नवाचार के लिए कलेक्टर का धन्यवाद भी किया।इस मौके पर सूरवाल विद्यालय की शिक्षिकाएं भी मौजूद थी। इस मौके पर महिला अधिकारिता के सहायक लेखाधिकारी महेश गुप्ता ने भी बेटियों के सवालों के जवाब दिए।