जिप और पंस वार्ड मेम्बर चुनाव मतगणना शनिवार को, धारा 144 के चलते जुलूस पर रहेगा प्रतिबंध

जिप और पंस वार्ड मेम्बर चुनाव मतगणना शनिवार को, धारा 144 के चलते जुलूस पर रहेगा प्रतिबंध
खेरदा, चकचैनपुरा और इन्दिरा मैदान में पार्किंग होंगे वाहन, मोबाइल ले जाना वर्जित
सवाई माधोपुर, 3 सितंबर। जिला मुख्यालय स्थित साहूनगर विद्यालय में शनिवार को होने वाली जिला परिषद, पंचायत समिति वार्ड मेंबर मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये जिला मजिस्ट्रेट राजेन्द्र किशन ने वजीरपुर एसडीएम नरेन्द्र मीना को मतगणना परिसर के अन्दर तथा जिला परिषद के सीईओ रामस्वरूप चौहान को मतगणना परिसर के बाहर के लिये कार्यकारी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।
जिला मजिस्ट्रेट राजेन्द्र किशन ने बताया कि कोरोना संक्रमण रोकथाम तथा चुनाव के सम्बंध में जिले में 7 सितम्बर तक धारा 144 के तहत जारी निषेधाज्ञा के चलते मतगणना स्थल के आसपास आम जन का ठहराव वर्जित रहेगा, किसी भी प्रकार के जुलूस पर पूर्ण रोक है, लोगों के जमावडे पर भी प्रतिबंध है। किसी भी व्यक्ति के पास हथियार, डंडा पाया गया तो कठोर कार्रवाई होगी। प्रत्याशी, उसके निर्वाचन और काउन्टिंग एजेंट वाहन लेकर मतगणना केन्द्र पर न पहुंचें। इनके लिये खेरदा, इन्दिरा मैदान और चकचैनपुरा में पार्किंग स्थल बनाये गये हैं। किसी को भी मतगणना केन्द्र में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। मोबाइल को मतगणना प्रवेश द्वार पर जमा करने की प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं रहेगी, असुविधा से बचने के लिये मोबाइल लायें ही नहीं। गुटखा, बीडी, लाइटर पर भी पूर्ण प्रतिबंध है।
जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने दिनभर अधिकारियों के साथ बैठक कर मतगणना स्थल पर व्यवस्थाओं को अन्तिम रूप दिया। मतगणना पर्यवेक्षक कानाराम ने उप जिला निवार्चन अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी, सवाईमाधोपुर, यूआईटी सचिव महेन्द्र कुमार मीना, एसडीएम कपिल शर्मा के साथ मतगणना केन्द्र का जायजा लिया। उन्होंने काउन्टिंग हॉल्स में सभी प्रकार की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
सवाईमाधोपुर जिला परिषद की 25 सीट हैं। पंचायत समिति की खंडार में 25, गंगापुर सिटी में 23-23, बौंली, सवाईमाधोपुर तथा चौथ का बरवाडा में 21-21 बामनवास और मलारना डूंगर में 17-17 सीटे हैं। पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की मतगणना सुबह 9 बजे से तथा जिला परिषद सदस्यों के चुनाव की मतगणना दोपहर 1 बजे से होगी। पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन से संबंधित स्ट्रांगरूम 4 सितंबर को प्रातः साढे 8 बजे खोला जायेगा, मतगणना प्रातः 9 बजे से प्रारंभ की जायेगी। डाक मतपत्रों की गणना के उपरान्त ईवीएम के मतों की गणना का कार्य प्रारंभ किया जायेगा।
गंगापुर सिटी और बामनवास पंचायत समिति क्षेत्र के मतगणना कक्ष में 14 टेबल तथा शेष पंचायत समिति क्षेत्रों के मतगणना कक्ष में 7-7 टेबल लगेगी। मतगणना केन्द्र भवन के कमरा नम्बर 18(ग्राउंड फ्लोर) में गंगापुर सिटी, कमरा नम्बर 22 (फर्स्ट फ्लोर) में बामनवास, कमरा नम्बर 5 (ग्राउंड फ्लोर) में बौंली, कमरा नम्बर 11(ग्राउंड फ्लोर) में मलारना डूंगर, कमरा नम्बर 26 (फर्स्ट फ्लोर) में सवाई माधोपुर, कमरा नम्बर 29 (फर्स्ट फ्लोर) में चौथ का बरवाड़ा तथा कमरा नम्बर 10 (ग्राउंड फ्लोर) में खण्डार पंचायत समिति क्षेत्र की मतगणना होगी।
पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए नियुक्त रिटिर्निंग अधिकारी जिला परिषद सदस्यों के निर्वाचन के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त हेै। पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की मतगणना करवाने के बाद ये ही जिला परिषद सदस्य चुनाव की मतगणना करवायेंगे। मतों की गणना के लिए प्रत्येक पंचायत समिति वार्ड के लिए एक टेबल निर्धारित होगी अर्थात पंचायत समिति के एक निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले सभी मतदान बूथों के मतों की गणना एक ही टेबिल पर होगी। जिला परिषद के जो निर्वाचन क्षेत्र जिस पंचायत समिति क्षेत्र मंे आते है, उनके मतों की गणना संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र को आवंटित कक्ष में ही होगी। जिला परिषद के जो निर्वाचन क्षेत्र दो पंचायत समिति क्षेत्रों में विभक्त है, उनके मतों की गणना दोनों पंचायत समिति क्षेत्रों के मतगणना कक्षांे में की जाएगी तथा ऐसे वार्डो का अंतिम परिणाम पत्र रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में समेकित किया जायेगा। जिला परिषद सदस्यों के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए प्रत्येक मतगणना कक्ष में सात टेबल निर्धारित की गई हैं। जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन लड़ने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी अपने सात गणन अभिकर्ता नियुक्त कर सकता है। जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 7, 8, 9, 13, 15, 16, 17 एवं 20 दो पंचायत समितियों में समाविष्ट है। इन निर्वाचन क्षेत्रों के अभ्यर्थी 14-14 गणना अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे।
अभ्यर्थी तथा उसके निर्वाचन अभिकर्ता को संबंधित वार्ड के हॉल में ही मतगणना देखने का अधिकार है। किसी भी अन्य मतगणना कक्ष में उनको प्रवेश नहीं दिया जायेगा।