पैरालंपिक पदक विजेता सुंदर सिंह गुर्जर के स्वागत में उमड़ा गंगापुर सिटी

पैरालंपिक पदक विजेता सुंदर सिंह गुर्जर के स्वागत में उमड़ा गंगापुर….,गंगापुर सिटी आगमन सुंदर गुर्जर का किया अभिनंदन….,

रविवार को टोंक्यो पैरालंपिक में कांस्य पदक विजेता सुंदर सिंह गुर्जर का गंगापुर सिटी आगमन पर जगह जगह अभिनंदन किया गया।

दोपहर 12 बजे सुंदर सिंह गुर्जर के बाईपास स्थित पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में पहुचने पर पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर के नेतृत्व में सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी करते हुए फूल मालाओं से लादकर स्वागत किया।

सुंदर सिंह गुर्जर का पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया एवं तस्वीर भेंट की।साथ ही टोक्यो पैरालंपिक में जेवलिन थ्रो में राजस्थान के सुंदर सिंह गुर्जर जी को कांस्य पदक जीतने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।

पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने कहा कि इस पैरालंपिक में आपने श्रेष्ठ प्रदर्शन कर विश्वस्तर पर भारत का मान बढ़ाया है, राष्ट्र को आप पर गर्व है।खेल और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पण सभी के लिए प्रेरणादायी है।कांस्य पदक जीतकर सुंदर ने देश का नाम रोशन किया है।

टीन शेड से कटा था हाथ, फिर भी हौसले को कम नहीं होने दिया; एक हाथ से ही जेवलिन, डिस्कस और शॉटपुट तीनों में गोल्ड जीत चुके

राजस्थान के करौली जिले के रहने वाले पैरालिंपिक खिलाड़ी सुंदर सिंह गुर्जर ने जापान के टोक्यो में 64.01 मीटर जेवलिन थ्रो कर ब्रॉन्ज मेडल जीता।सुंदर गुर्जर का यह सफर आसान नहीं रहा है। एक समय ऐसा आया था जब सुंदर का भविष्य अधर में लटक गया था। सुंदर पूरी तरफ फिट थे और 2015 तक सामान्य वर्ग में भाला फेंक प्रतियोगिता में हिस्सा लेते थे।

2016 में एक दुर्घटना सुंदर के करियर का टर्निंग पॉइंट रहा। इसी साल उन्होंने पैरालिंपिक के लिए क्वालिफाई किया। एक दिन वे अपने दोस्त के घर गए, जहां आंधी में घर के आगे लगी टीन शेड उड़कर सुंदर के ऊपर आ गिरी। इस हादसे में उनका बायां हाथ कट गया। वे पैरालिंपिक में भाग नहीं ले पाए।

यह भी पढ़ें :   पहलें दिन 200 चिकित्साकर्मियों को लगेगी,20 बूथ बने- गंगापुर सिटी

हालांकि, सुंदर ने हार नहीं मानी और एक हाथ को ही अपनी मजबूती बनाई। अपनी मेहनत से वे पैरालिंपिक गेम्स के लिए क्वालिफाई कर गए। अब मेडल जीतकर उन्होंने अपने सपनों को पूरा किया। सुंदर को सिर्फ जेवलिन नहीं बल्कि डिस्कस थ्रो और शॉटपुट में भी महारत हासिल है। वे 2017 में FAZAA IPC एथलेटिक्स ग्रां प्री में तीनों स्पोर्ट्स में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

 

नेशनल रिकॉर्ड भी बना चुके हैं सुंदर

हादसे के बाद सुंदर F46 जेवलिन थ्रो कैटेगरी में हिस्सा लेने लगे। यूं तो इस कैटेगरी में भाला फेंकने का विश्व रिकॉर्ड 63.97 मीटर था, लेकिन ट्रेनिंग में उनका स्कोर 68-70 मीटर के बीच रहा था। उन्होंने 16वीं सीनियर नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान 68.42 मीटर भाला फेंककर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था।

पिछली बार सुन्दर गुर्जर ने 2019 में दुबई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लिया था। इस चैंपियनशिप में प्रदर्शन के आधार पर ही उन्होंने टोक्यो 2021 के लिए क्वालिफाई किया था। 2016 में वह दुर्भाग्यशाली रहे, जब पैरालिंपिक से कॉल रूम में लेट एंट्री के चलते बाहर हो गए थे। गुर्जर को रियो पैरालिंपिक में टॉप करने के बावजूद बिना मेडल के ही घर जाना पड़ा था। उन्होंने अनाउंसमेंट कॉल सुनने में 52 सेकेंड देर कर दी थी। इस कारण उन्हें इवेंट से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें :   प्रोटोकॉल तोडने पर करें कार्रवाई- कलेक्टर

वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो बार जीता गोल्ड

रियो में हुई घटना के बाद भी सुंदर के कदम नहीं डगमगाए। इसके अगले वर्ष लंदन में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो F46 में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता। सुंदर ने इस दौरान 60.36 मीटर के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। 2019 में दुबई में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता। वर्ष 2019 में केंद्र सरकार की ओर से अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा एशियन पैरा गेम्स में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं। 2018 में महाराणा प्रताप पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुके हैं।

हर वक्त बच्चों को पढ़ाई पर ध्यान देने की बात कहने वाले अभिभावकों की खेलों के प्रति सोच अब बदलने लगी हैं। क्योंकि अब पढ़ाई के अलावा खेलों से भी कॅरिअर बनाया जा सकता है। खेल में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सरकारी नौकरी की मंजिल तक पहुंचते हैं। यह कहना रहा टोक्यो में पैरालिंपिक में भाला फेंक में कांस्य पदक जीतने वाले देवलेन निवासी एथलिट सुंदर सिंह गुर्जर का।

इस दौरान पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर,सभापति शिवरतन गुप्ता, उपसभापति वीरू पुजारी,मंडल अध्यक्ष गिरधारी सोनी,बंलराम सरपंच,गौरव अग्रवाल पार्षद,गिर्राज B.O पार्षद, भवानी पार्षद, पुखराज सलेमपुर जिला परिषद सदस्य, रवि गोठवाल पार्षद, विकाश पार्षद, रामबाबू पार्षद, नवल दंनगस, ओमप्रकाश पटेल,राधामोहन जी कंपाउंडर, मोहन ठेकेदार,राजेश मावई पार्षद, बदनसिंह AEN,आर. सी.गुर्जर, मोहरसिंह बालाजी,सतवीर भालपुर,योगेंद्र गुर्जर, गौरव जगतपुरा, करतार दिल्ली पुलिस, शशि गहनोली राज.पुलिस, नमोनारायण गुर्जर, घसिलाल गुर्जर, सीताराम बालाजी,मनीष सिराधना,अखिल भारतीय युवा गुर्जर महासभा जिला अध्यक्ष मनोज कुनकटा आदि अनेक ग्रामीण युवा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

देखें लाइव विडियो