एनसीसी कैडेट्स का संयुक्त वार्षिक सैन्य प्रषिक्षण शिविर शुरू

एनसीसी कैडेट्स का संयुक्त वार्षिक सैन्य प्रषिक्षण शिविर शुरू
सवाई माधोपुर 13 सितम्बर। शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में ’राष्ट्रीय छात्र सैन्य वाहिनी’ के तत्वावधान में सोमवार को सात दिवसीय ‘‘सयुक्ंत वार्षिेक सैन्य प्रषिक्षण षिविर का षुभारम्भ किया गया।
षिविर की शुरूआत प्राचार्य रामलाल मीना ने दीप प्रज्वलन कर की। इसके पश्चात एनसीसी प्रभारी मुसव्विर अहमद ने एनसीसी के कार्य एवं उद्देष्य पर विचार व्यक्त करते हुए एनसीसी कैडेट्स को एनसीसी के माध्यम से व्यक्तित्व निर्माण एवं नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए प्रेरित किया। इन्होने बताया कि इस षिविर में 14 राज एनसीसी बटालियन कोटा के पी.आई. इन्सट्रक्टर द्वारा कैडेट्स को विविध विषयों एवं सैन्य हथियारों का प्रषिक्षण दिया जायेगा।
कोटा युनिट से सूबेदार संदीप उंद्रे ने सात दिवसीय षिविर में सिखाये जाने वाले कार्यों की विस्तरित जानकारी दी। इसके पश्चात् पूर्व एनसीसी अधिकारी केप्टन डाॅ0 ओपी शर्मा ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आपदा के समय एनसीसी कैडेट्स नागरिक सुरक्षा के क्षेत्र में स्वयंसेवक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। उन्होने छात्रों को स्वच्छ व चरित्रवान समाज बनाने का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया। अन्त में महाविद्यालय के प्राचार्य ने कैडेट्स को एनसीसी की गतिविधियों में उत्साह से भाग लेते हुए सात दिवसीय षिविर में एकता अनुषासन का पाठ सीखने के लिए कहा। षिविर में छात्र सीनियर अंडर आॅफिसर मनराज गुर्जर, अंडर आॅफिसर मुकेष गुर्जर, राजेष गुर्जर व कुलदीप चैधरी ने विचार व्यक्त कियें। सार्जेंट उदित राज ने मंच संचालन करते हुए पधारे हुये अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।