रीट परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारियां कलेक्टर ने तैयारियों की समीक्षा कर दिए निर्देश

रीट परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारियां
कलेक्टर ने तैयारियों की समीक्षा कर दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 20 सितंबर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर द्वारा 26 सितंबर को आयोजित की जाने वाली रीट परीक्षा के सफल एवं सुचारु संचालन के लिये जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने परीक्षा आयोजन सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए तथा किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने की बात कही।
कलक्टर ने बताया कि रीट परीक्षा मे अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होती है, अतः हमें अतिरिक्त मेहनत करनी है, हर बिन्दु का माइक्रो प्लान तैयार रखें और धरातल पर इसे लागू करें। जिन परीक्षार्थियों का सेंटर जिले में आया है,उन्हें किसी भी तरीके की असुविधा ना हो। सवाईमाधोपुर में 23 और गंगापुर सिटी में 16 परीक्षा केन्द्र हैं। जिले में दोनों पारियों मेे 13081-13081 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सवाई माधोपुर में 7274 एवं गंगापुर में 5809 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी। कलेक्टर ने रोडवेज अधिकारी एवं डीटीओ को पर्याप्त बसें लगवाने के निर्देश दिये। उन्होंने परीक्षार्थियों के आने- जाने तथा परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए पर्याप्त बसों एवं वाहनों की व्यवस्था के निर्देश दिए। निजी वाहनों से आने वाले अभ्यर्थियों के वाहन उचित स्थान पर पार्क करवाने के लिये कम्पलीट प्लान तैयार करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि पुलिस चौकस रहे। सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा को निर्देश दिये कि दोनों शहरों में विशेष टीमें गठित कर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और इसके आसपास, परीक्षा केन्द्रों के पास, मुख्य बाजारों में रेस्टारेंट, ढाबा, रेहडी से खाद्य पदार्थों के सैम्पल लें। इनके संचालकों को पहले से ही निर्देशित करें कि खराब गुणवत्ता, अवधिपार और मिलावटी खाद्य पदार्थ न बेचें अन्यथा कडी कार्रवाई होगी।
कलेक्टर ने बताया कि इस परीक्षा के सफल व सुचारू संचालन के लिए कलेक्ट्रेट एवं जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाये जाएगें। पेपर को परीक्षा केन्द्रों पर पूर्ण सुरक्षा के साथ पहुंचाने और पुनः कलेक्शन के लिये पेपर कॉर्डिनेटर के साथ पर्याप्त पुलिस जाब्ते की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा से पूर्व और परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गडबडी न हो, इसके लिये सतर्कता दल गठन समेत सभी पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। कलेक्टर ने परीक्षा आयोजन सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं चॉक चौबन्द रखने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कुछ भामाशाह, सामाजिक संगठन अभ्यर्थियों के आवास, भोजन-पानी की व्यवस्था कर रहे हैं, इनसे भी सम्पर्क कर लें। परीक्षा आयोजन तैयारी समीक्षा बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीईओ जिला परिषद उत्तम सिंह शेखावत, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक, डीटीओ दयाशंकर गुप्ता, रोडवेज प्रबंधक, सीएमएचओ डॉ जेतराम मीना, सीडीईओ मिथलेश शर्मा, बोर्ड द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी रामलाल बैरवा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।