पन्द्रह दिवस में जिले के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को कोविड-19 टीकाकरण की प्रथम डोज लगाने के लिये रोड मैप तैयार करें- कलेक्टर

पन्द्रह दिवस में जिले के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को कोविड-19 टीकाकरण की प्रथम डोज लगाने के लिये रोड मैप तैयार करें- कलेक्टर
जिला टास्ट फोर्स की बैठक में टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लान बनाकर कार्य करने के दिए निर्देश
सवाईमाधोपुर, 20 सितंबर। जिले में 18 साल से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को आगामी 15 दिन में कोविड-19 के टीके की पहली डोज आवश्यक रूप से लग जाए, इसके लिये पूर्ण प्रयास करें तथा समयबद्ध रोडमैप तैयार कर क्रियान्वित करें । ये निर्देश जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने कोविड-19 टीकाकरण जिला टास्क फोर्स की कलेक्ट्रेट सभागार में आयेाजित बैठक में सीएमएचओ डॉ तेजराम मीना एवं टीकाकरण अभियान के प्रभारी आरसीएचओ डॉ कमलेश मीना को दिए।
कलेक्टर ने प्रत्येक पात्र को टीेके की न्यूनतम पहली डोज लगाने के लिये सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीणा एवं अन्य अधिकारियांे को ग्रामवार, मौहल्लेवार प्लान बनाने तथा लक्ष्य प्राप्ति में अन्य सभी विभागों की प्रभावी भूमिका सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। कोविड-19 वैक्सीनेशन जिला स्तरीय टास्क फोर्स की सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये कलेक्टर ने निर्देश दिये कि लगभग 10 ग्राम पंचायतों को जल्द ही शत प्रतिशत टीकाकृत बनाने का प्रयास करे ताकि उन्हें मॉडल मानकर अन्य ग्राम पंचायतों में भी इस लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें।
सभी पात्र को टीके की प्रथम डोज लगे, इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये जिलेभर में 496 टीमें गठित की गई हैं, 340 वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं। जिले में 1020404 व्यक्ति 18 साल से अधिक आयु के हैं। इनमें से 663173 ने पहली डोज लगवा ली है जो लक्ष्य का 67 प्रतिशत है। जिले में 22.10 प्रतिशत लोगों ने दोनों डोज लगवा ली है।
कलेक्टर ने सम्पूर्ण टीकाकरण के लिये माइक्रो स्तर पर प्लान बनाने तथा इसे क्रियांवित कर टीकाकरण की गति बढाने पर जोर दिया। उन्होंने निर्देश दिये कि कोविड-19 गाइडलाइन की पूर्ण पालना करवायी जाये।
प्रत्येक संस्थान के नोटिस बोर्ड पर टीकाकरण की जानकारी हो चस्पा:- कलेक्टर ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार की एसओपी के अनुसार चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी, कोई भी शैक्षणिक, व्यापारिक, वाणिज्यिक या अन्य प्रकार का संस्थान हो, उसके बाहर नोटिस बोर्ड पर दर्शाया जाये कि यहॉं कितने कार्मिक हैं तथा इनमें से कितनों ने कोविड-19 टीके की पहली और कितनों ने दोनों डोज ले ली है। जिन्होंने पहली डोज नहीं ली है, उन्हें किसी भी हालत में इन संस्थानों में कार्य करना अनुमत नहीं है। कलेक्टर ने रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर रैंडमली जॉंच करने के निर्देश भी सीएमएचओ एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को दिए। 18 साल से अधिक आयु के किसी व्यक्ति को पहली डोज नहीं लगी है तो उसका आरटी-पीसीआर सैंपल लें तथा उसे नजदीकी टीका केन्द्र पर टीका लगवाने के लिये समझाइश करें।
कलेक्टर ने कहा कि शत-प्रतिशत टीकाकरण ही सम्भावित तीसरी लहर को आने से रोकेगा। हम वयस्कों के शत-प्रतिशत टीकाकरण से बच्चों को भी संक्रमण से काफी हद तक बचा पायेंगे। बैठक में कलेक्टर ने जिले के चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य की प्रगति समीक्षा की तथा प्लांटों को शुरू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास, कॉलेज आदि के विद्यार्थियों से संवाद करने तथा टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ सूरज सिंह नेगी, सीईओ जिला परिषद उत्तम सिंह शेखावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, सीएमएचओ, सीडीईओ सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।