कलेक्टर ने रबी के लिये किसानों को पर्याप्त खाद उपलब्ध करवाने के दिये निर्देश

कलेक्टर ने रबी के लिये किसानों को पर्याप्त खाद उपलब्ध करवाने के दिये निर्देश
सवाई माधोपुर, 20 सितंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सोमवार को कृषि, सहकारिता व अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर आगामी रबी सीजन में किसानों को समय पर पर्याप्त रासायनिक खाद एवं ऊर्वरक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने कहा कि इस बार अच्छे मानसून के कारण जिले में रबी बुवाई का रकबा बढ सकता है। सर्वे कर खाद की डिमांड का आकलन करें तथा सम्बंधित विभागों और एजेंसियों को मांग पत्र भेज कर खाद के जिले में परिवहन, भंडारण, विक्रय, वितरण पर पूर्ण नजर रखें।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि खाद की गुणवत्ता की निगरानी करें तथा निर्धारित दर से अधिक वसूलने पर कडी कार्रवाई करें।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में कृषि विभाग किसानों को जागरूक करें कि वे सरसों फसल में डीएपी के स्थान पर सिंगल सुपर फास्फेट एवं यूरिया का प्रयोग करें। सरसों एक तिलहनी फसल है और सल्फर तेल की मात्रा में वृद्धि करता है। किसान एक डीएपी की कट्टे की जगह तीन कट्टे सिंगल सुपर फास्फेट एवं एक कट्टा यूरिया का फसल बुवाई पूर्व उर्वरक के रूप में काम लें। इससे किसान के खाद खर्च लागत में 25 प्रतिशत कमी आयेगी। एन.पी.के. का उपयोग भी कृषक डीएपी के विकल्प के रूप में काम में ले सकते है। क्योकि इसमें पोषक तत्व भी अधिक हैं जबकि लागत डीएपी से कम आती है।
जिले में ग्राम सेवा सहकारी समिति एवं क्रय विक्रय सहकारी समितियों एवं इफको के बिक्री केन्द्रों पर एन.पी.के. की पर्याप्त उपलब्धता है। कृषक इनसे खरीद कर फसलों में प्रयोग कर सकते है। इनका परिणाम डीएपी से अच्छा है। जिले में पर्याप्त मात्रा में एसएसपी प्लस यूरिया, एन.पी.के. की उपलब्धता है।